Air India ने जारी की नई गाइडलाइन, तय किया महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज और झुमके का स्‍टाइल….

Tata Group Air India को एक बार फिर से दुनिया की बेहतरीन एयलाइन्‍स बनाने में जुटा हुआ है। Air India की कमान अपने हाथ में लेने के बाद टाटा ने इसमें कई बदलाव किए गए है। अब क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने के लिए भी नई गाइडलाइन जारी…..

Business news: Tata Group Air India को एक बार फिर से दुनिया की बेहतरीन एयलाइन्‍स बनाने में जुटा हुआ है। Air India की कमान अपने हाथ में लेने के बाद टाटा ने इसमें कई बदलाव किए गए है। अब क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने के लिए भी नई गाइडलाइन जारी की गई है। अब महिला और पुरुष क्रू मेंबर्स को इस गाइडलाइन के अनुसार ही तैयार होना होगा। इस गाइडलाइन में अब महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज, चूड़ियों की संख्‍या और लि‍पस्टिक और नेल पेंट का कलर तक तय किया गया है।

Air India की नई गाइडलाइन में कर्मचारियों से ऑफ ड्यूटी कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज न पहनने की सलाह भी दी गई है। साथ ही एयर इंडिया ने हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया है। वही जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के सिर के कुछ बाल उड़े हैं, उन्‍हें अपना सिर क्लिन शेव्ड रखना होगा। क्रू कट को अब पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बिंदी का साइज और चूड़ियों की संख्‍या
बता दे कि महिला क्रू मेंबर्स को अब पर्ल के झुमके न पहनने की सलाह दी है। वह केवल सोने या चांदी के गोल आकार के झुमके ही पहन सकती हैं। वही जो क्रू मेंबर्स साड़ी पहनती हैं, वो केवल 0.5 सेटीमीटर की ही बिंदी लगा सकती हैं। साथ ही उन्‍हें हाथों में केवल एक-एक चूड़ी पहनने की इजाजत होगी, जिन पर न तो कोई डिजाइन होगा और न ही स्‍टोन।

महिला केबिन क्रू के लिए काफी डिटेल्‍ड गाइडलाइन जारी की गई है। वे अब हाई टॉप नॉट्स हेयर स्‍टाइल सकेंगी। बालों में केवल चार ब्लैक बॉबी पिन लगाने की ही अनुमति है। इसके अलावा आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और बालों का रंग भी निर्धारित किया गया है और इनका पालन सख्‍ती से करना होगा। अपनी पसंद के रंग की लिपस्टिक और नेल पेंट लगाने की अनुमति नहीं है।

बाल कलर करना जरूरी
एयर इंडिया की नई गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि महिला और पुरुष कर्मचारी, जिनके बाल सफेद हो चुके हैं, उन्हें बालों को कलर करना होगा। कलर भी नेचुरल होना चाहिए। फैशन कलर या मेहंदी लगाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा गर्दन, कलाई और टखने पर किसी भी तरह का धार्मिक टैटू की भी मनाही है। साथ ही एयर इंडिया ने ऑफ ड्यूटी पर अपने कर्मचारियों को कंपनी की यूनिफॉर्म और एक्‍सेसरीज को नहीं पहनने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें: Twitter पर हेट स्पीच इंप्रेशन में आई कमी, एक महीने के भीतर 75 % घट गई संख्‍या- Elon Musk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *