एम्‍स दिल्‍ली : महिला डॉक्‍टरों-मरीजों के लिए लगीं 14 सेनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें,10 रुपये में तीन पैड

0

एम्‍स में लगाई गईं इन सेनिटरी पैड वेंडिंग मशीनों में सिर्फ 10 रुपये का सिक्‍का डालने पर तीन पैड एक साथ निकाले जा सकेंगे. यह महिलाओं की मासिक के दौरान साफ-सफाई के लिए बेहतर सुविधा है .

News Jungal Desk: ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में मासिक चक्र के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को सबसे जरूरी बताते हुए नई सुविधा की शुरूआत की गई है. अस्‍पताल में महिला डॉक्‍टरों और मरीजों के अलावा अन्‍य महिला Woman स्‍टाफ की मेन्‍स्‍ट्रुअल हाइजीन को ध्‍यान में रखते हुए 14 सेनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं. इन मशीनों में सिर्फ 10 रुपये का सिक्‍का डालने पर एक साथ 3 सैनिटरी पैड मिल निकलेंगे,जिसे महिलाएं इस्‍तेमाल कर सकेंगी.

इस दौरान डॉ. नीरजा भाटला ने कहा कि वर्ल्‍ड मेंस्‍ट्रुअल हाइजीन अवेयरनेस डे हर साल इसलिए मनाया जाता है ताकि महिलाओं और पूरे समाज को जागरुकता हो कि मासिक के दौरान साफ-सफाई रखना क्‍यों बहुत जरूरी होता है. इस मुद्दे भी किसी भी प्रकार की शर्म और स्टिग्‍मा को हटाकर लोगों को खुलकर बात करने की जरूरत है.

कैंसर से लेकर इनफर्टिलिटी का खतरा..
डॉ. भाटला ने कहा कि मासिक के दौरान साफ-सफाई रखने से न केवल किसी प्रकार के इन्‍फेक्‍शन से बचाव होता है बल्कि इसके अलावा आगे चलकर जो भी कॉम्प्लिकेशन होती हैं जैसे पीआईडी, गंभीर संक्रमण, ट्यूब का बंद होना, इनफर्टिलिटी का होना, एचपीवी के कारण सर्विकल कैंसर की समस्‍या होती है लेकिन सिर्फ एक साफ-सफाई से इन सबसे बचा जा सकता है.

यह भी पढ़े : बिहार : इन 2 शहरों में जमीन से निकलने लगा सोना! कितना बड़ा है भंडार, कैसे होगी खुदाई?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *