ट्विटर के बाद अब Meta-इंस्टाग्राम के कर्मचारियों पर लटकी तलावार, कंपनी में छंटनी की तैयारी

0

फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक (Meta Platforms Inc.) अब बड़े स्तर पर छंटनी की तैयारी कर रही है. नौकरियों में कटौती बुधवार तक हो सकती है. कर्मचारियों की गैर जरूरी यात्राएं रद्द ।

न्यूज जंगल डेस्क:- दुनियाभर में आर्थिक मंदी की खबरों के बीच फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक अब बड़े स्तर पर छंटनी की तैयारी करने में लगी है यह जानकारी वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में दिया है । जर्नल ने इस मामले से जुड़े लोगों के हवाले से यह खबर आई है

अखबार ने रिपोर्ट में कहा कि नौकरियों में कटौती बुधवार तक हो सकती है और रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी पहले ही कर्मचारियों से इस हफ्ते से गैर जरूरी यात्रा रद्द करने को कह चुकी है वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, मेटा के प्रवक्ता ने इस मामले में कमेंट करने से इनकार कर दिया ।

चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) मार्क जुकरबर्ग ने सितंबर में छंटनी की योजना तैयार करी थी. इस योजना में दोनों मुख्य प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और इंस्टाग्राम की धीमी पड़ती ग्रोथ के मद्देनजर टीनों को री-ऑर्गेनाइज और कार्यबल (हेडकाउंट) को घटाना शामिल था और जुकरबर्ग ने तब कहा था- संभव है कि मेटा इस साल की तुलना में 2023 में छोटा होगा ।

क्यों पड़ी छंटनी की आवश्यकता ?
दुनियाभर में मेटा के प्रोडक्ट्स बड़े स्तर पर इस्तेमाल होते हैं और इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, और वॉट्सऐप प्रमुख हैं. लेकिन इंटरनेट को नए लेवल पर ले जाने की कोशिश में मेटावर्स बिजनेस पर कंपनी को काफी ज्यादा निवेश करना पड़ा है ।और अभी तक निवेश के मुताबिक रिटर्न मिलना शुरू नहीं हुआ है ऐसे में कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने में संघर्ष कर रही है

दूसरी, तरफ अमेरिकी शेयर बाजारों में भयंकर मंदी के चलते फेसबुक (Meta) के शेयर्स भी काफी ज्यादा गिर रहे हैं कंपनी के शेयरों में इसी साल लगभग 73 फीसदी की गिरावट आई है और मार्क जुकरबर्ग की आय (Mark Zuckerberg net worth) में भी इतनी ही बड़ी गिरावट दर्ज करी गई है ।

सिलिकॉन वैली में नौकरियों का संकट
हेडकाउंट में कटौती से सिलिकॉन वैली में नौकरियों के संकट को और गहराएगी. एलन मस्क द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का 44 अरब डॉलर का अधिग्रहण पूरा करने के बाद पिछले हफ्ते ट्विटर इंक ने लगभग 3,700 पोजिशन्स को कम कर दिया है और अन्य कंपनियां, जिन्होंने अपनी वर्कफोर्स को भी कम कर दिया है या कम करने का प्लान बनाया है, उनमें राइडहेलिंग फर्म Lyft Inc. और हार्ड ड्राइव निर्माता सीगेट टेक्नोलॉजी होल्डिंग्स पीएलसी को शामिल हैं ।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली: ED का एक्शन, सिसोदिया के PA को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *