चंद्रयान-3 के बाद अब ISRO की क्या है योजना, आगे कौन-कौन से मिशन, कितनी आएगी लागत?

0

चंद्रयान-3 मिशन के बाद इसरो अब सूर्य के लिए आगामी सितंबर में मिशन लॉन्च करेगा. इस मिशन का नाम आदित्य-एल1 रखा गया है. वहीं नासा और इसरो ने एक समझौते के तहत अर्थ ऑबजर्वेशन सैटेलाइट को स्थापित करने का फैसला किया, जो अगले साल तक लांच हो सकती है.

News jungal desk :– भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो का चंद्रयान-3 मिशन सफल हो चुका है । और अब लोगों की नजर इसरो के आने वाले मिशन पर है । और जिसमें गगनयान मिशन और सूर्य मिशन अहम है । इसको अलावा इसरो आने वाले समय में नासा के साथ मिलकर एक मिशन को पूरा करेगा । और इसरो कुछ मिशन को अगले साल तो कुछ को 2031 में लॉन्च करेगा। हालांकि कुछ मिशन कोरोना काल के चलते लेट हो गए है। जिसको अगले साल लॉन्च किया जाएगा. आइए जानते हैं कौन-कौन से मिशन आने वाले समय में पूरा किया जाएगा…

चंद्रयान-3 मिशन के बाद इसरो अब सूर्य के लिए आगामी सितंबर में मिशन लॉन्च करेगा । और इस मिशन का नाम आदित्य-एल1 रखा गया है । और इसरो के अनुसार, ‘अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैंग्रेज बिंदु 1 (एल1) के चारों तरफ एक प्रभामंडल कक्षा में रखा जाएगा । जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है । और आदित्य-एल1 मिशन की लागत 378 करोड़ रुपये है ।

वहीं नासा और इसरो ने एक समझौते के तहत अर्थ ऑबजर्वेशन सैटेलाइट को स्थापित करने का फैसला किया है । जो अगले साल तक लांच हो सकती है । इस सैटेलाइट का नाम NISAR होगा, जिसे नासा और इसरो के नाम को मिलाकर बनाया गया है । NISAR का फुल फॉर्म NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar है । इस सैटेलाइट के जरिए पृथ्वी की भूमि और बर्फ की सतहों को गतिविधियों को बेहद सूक्ष्मता से ट्रैक कर सकेगी. इससे जलवायु परिवर्तन, जंगलों की कटाई, ग्लेशियों के पिघलने, ज्वालामुखी और भूकंप के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

चंद्रयान-3 के बाद अब इसरो के आगामी मिशनों की पूरी लिस्ट और उस पर आने वाले खर्च:
मिशन गगनयान: लॉन्चिंग साल- 2024, लागत-9,023 करोड़ रुपए.
सूर्य मिशन (आदित्य-एल1) – लॉन्चिंग साल- 2023, 378 करोड़ रुपये लागत
मॉस आर्बिटर मिशन-2- लॉन्चिंग साल-2023, लागत- अभी तय नहीं हुई है.
मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन- लॉन्चिंग साल-2023
शुक्रयान-1  मिशन- लॉन्चिंग साल-2031, लागत-500 से 1000 करोड़
स्पैडेक्स मिशन- लॉन्चिंग साल- 2023, लागत- 124 करोड़

शुक्रयान-1  को 2031 में इसरो द्वारा लॉन्च किया जाएगा । और शुक्र मिशन की लागत 500 से 1000 करोड़ रुपये है । अगले साल इसरो गगनयान मिशन भी लॉन्च करेगा । जिसकी लागत 9,023 करोड़ रुपये बताई जा रही है । और अगले साल लॉन्च होने वाला मॉस आर्बिटर मिशन-2 की लागत अभी तय नहीं की गई है ।

इसके अलावा भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो देश के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन को लेकर भी काम कर रहा है । और हालांकि यह मिशन पुराना है, क्योंकि इसे साल 2020 से पहले पूरा होना था. लेकिन कोरोना के चलते इस मिशन में देरी हो गई. स्पैडेक्स मिशन की लागत 124 करोड़ बताई जा रही है. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी एक्स-रे के स्त्रोतों का पता लगाने में भी जुटी हुई है. इस मिशन की शुरुआत साल 2024 में हो सकती है ।

Read also : Chandrayaan-3: विक्रम से नीचे उतरा रोवर, सुबह-सुबह चांद पर भारत ने की चहलकदमी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *