एक ऐसी महिला जो 18 से 22 घंटे तक सिर्फ सोती है खाना खाने तक के लिए नहीं उठती

Real life Sleeping Beauty Sleeps 22 Hours a Day: जोआना कॉक्स (Joanna Cox) नाम की महिला को स्लीपिंग ब्यूटी कहा जाए, तो गलत नहीं होगा क्योंकि वो दिन में 18-22 घंटे तक सोती है और बामुश्किल खाना खाने के लिए उठती है

News Jungal desk : हम सभी ने बचपन में उस राजकुमारी की कहानी सुनी है और जो पूरा दिन सिर्फ सोती रहती थी । और स्लीपिंग ब्यूटी सिर्फ कहानियों में ही होती है या फिर असल ज़िंदगी में भी कोई इतना सो सकता है क्या अगर आपको लगता है कि ऐसा नहीं हो सकता है । तो आज हम आपको एक ऐसी महिला की कहानी सुनाएंगे, जो दिन में 18 से 22 घंटे तक सिर्फ सोती रहती है । और आपको सुनने में ये अजीब लग सकता है लेकिन महिला का रूटीन अब ऐसा ही बन चुका है ।

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक रियल लाइफ स्लीपिंग ब्यूटी जोआना कॉक्स (Joanna Cox) के दिन का बड़ा हिस्सा सिर्फ सोने में ही चला जाता है। और 38 साल की जोआना एक बार तो सोने के बाद सीधा 4 दिन बाद ही उठी थीं । और उन्हें पता भी नहीं चला और बिना खाए-पिए सोते-सोते उन्हें 4 दिन बीत गए है । ऐसा नहीं है कि वो जान-बूझकर ऐसा करती हैं । दरअसल इसके पीछे उनकी अजीबोगरीब बीमारी है । जो उन्हें ज्यादा देर तक जागने नहीं देती है ।

दिन में सिर्फ 2 घंटे जागती है महिला
जोआना कॉक्स (Joanna Cox) जिस डिसऑर्डर की वजह से दिन में 22 घंटे तक की नींद ले लेती है । और उसे आइडोपैथिक हाइपरसोम्निया बोला जाता है। ये दुर्लभ स्थिति बहुत कम लोगों में पाई जाती है । लेकिन जो भी इसका शिकार होता है, उसकी नींद काबू में नहीं होती है । और जब तक जोआना को इसके बारे में पता नहीं था, वो कहीं भी सो जाती थी । और नाइट आउट के दौरान वो कार के पीछे सो जाती थी या फिर किसी कुर्सी से टिककर सोती मिलती थी और 2 बच्चों की मां जोआना खाना खाने के लिए भी मुश्किल से उठ पाती हैं । ऐसे में प्रोटीन शेक और रेडी टु ईट फूड पर सर्वाइव कर रही हैं ।

याददाश्त भी हो रही है कमज़ोर
चूंकि ज्यादातर वक्त उनका दिमाग सोते हुए सुस्त रहता है । और ऐसे में उनकी याददाश्त पर भी असल पड़ रहा है । वे अगर जागने की कोशिश करती हैं । तो उन्हें अजीबोगरीब चीज़ें दिखाई देने लगती हैं । जैसे कई बार उन्हें लगता है कि बिस्तर पर मकड़ियां चल रही हैं । अक्टूबर, 2021 में उन्हें अपनी इस बीमारी का पता चला है । वे कहती हैं कि बीमारी ने उनकी ज़िंदगी को बर्बाद कर दिया है क्योंकि वो काम नहीं कर सकतीं है । ड्राइविंग नहीं कर सकतीं और न ही परिवार के साथ वक्त बिता पाती हैं । और बहुत सी थेरेपीज़ और दवाइयों के बाद वे हाल ही में एक दिन 12 घंटे तक जाग सकी थीं ।

Read also : Weather Update Today: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *