जहां रुकेंगे राष्ट्रपति वहां बंदर खदेड़ने के लिए तैनात होंगे 62 कर्मचारी

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 जून को कानपुर दौरे पर रहेंगे। तैयारियों को युद्ध स्तर पर पूरा किया जा रहा है। राष्ट्रपति अपने पैतृक गांव परौंख में कार्यक्रम खत्म करने के बाद कानपुर कैंट स्थित सर्किट हाउस में ही रात्रि विश्राम करेंगे। लेकिन यहां शाम होते ही खाने की तलाश में बंदरों की फौज आ जाती है। इनको रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन ने इस बार कड़े इंतजाम किए हैं।

पिछली बार आ गए थे बंदर
पिछली बार राष्ट्रपति 24 और 25 नवंबर 2021 को कानपुर दौरे पर आए थे। इस दौरान भी वे सर्किट हाउस में ही रुके थे। लेकिन सूरज ढलते ही खाने की तलाश में सैकड़ों बंदर सर्किट हाउस में आ गए थे। इससे सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए थे। डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर यानि डीएफओ अरविंद यादव ने बताया कि ऐसी गलती दोबारा न हो इसके लिए 50 पुलिस के जवान और 12 वन विभाग के कर्मी गुलेल के साथ तैनात 2 जून से ही तैनात कर दिए जाएंगे।

ग्रिल से कवर की गईं हैं खिड़कियां
बंदरों को रोकने के लिए सर्किट हाउस में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कहीं से भी बंदर अंदर न आ सके, इसके लिए ग्रिल लगाई गई हैं। जर्जर ग्रिल को हटाकर नई ग्रिल भी लगाई जा रही हैं। खिड़कियों पर भी मोटी जाली लगाई गई है। बता दें कि सर्किट हाउस के आसपास घना ग्रिनरी एरिया है, ऐसे में बंदर खाने-पीने की तलाश में सर्किट हाउस में ही जुटने लगते हैं।

Also read-यूपी में शराब के शौकीनों की जेब अब कम होगी ढीली

टेंट के नीचे रुकेंगे गेस्ट
अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सर्किट हाउस में पिछली बार जब राष्ट्रपति आए थे, तब रूम नंबर-6 में ही सभी से मुलाकात की थी। उस दौरान हॉल में काफी भीड़ हो गई थी। इससे सबक लेते हुए सर्किट हाउस में इस बार बाहर एक टेंट में उनसे मिलने वाले अतिथियों को बैठाया जाएगा। इसके बाद एक-एक कर सभी को मिलवाया जाएगा। टेंट में बंदर न घुसे इसके लिए भी इंतजाम किए गए हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed