कुपवाड़ा में 6 हाइब्रिड आतंकवादियों को किया गया गिरफ्तार,भारी मात्रा में हथियार मिले

0

कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों को एक बड़ी सफलता मिली है. कुपवाड़ा पुलिस ने सेना के साथ उत्तरी कश्मीर में चल रहे एक टेरर फंडिंग और रिक्रूटमेंट मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. इसके साथ ही कुपवाड़ा में 6 हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है ।

न्यूज जंगल क्राइम डेस्क :- कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों को एक बड़ी सफलता  मिली है कुपवाड़ा पुलिस ने सेना के साथ उत्तरी कश्मीर में चल रहे एक टेरर फंडिंग और रिक्रूटमेंट मॉड्यूल का भंडाफोड़ कर दिया है इसके साथ ही कुपवाड़ा में 6 हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है । कुपवाड़ा जिले के चीरकोट इलाके के बिलाल अहमद डार नाम के एक व्यक्ति के बारे में कई सूचनाएं मिलने के बाद सेना और कुपवाड़ा पुलिस ने कुपवाड़ा के सामान्य क्षेत्र नुनुसा और लोलाब इलाकों से उसे पकड़ने के लिए एक संयुक्त अभियान शुरू करा है और बिलाल की गिरफ्तारी के बाद उसके पांच और साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया है ।

काफी पूछताछ के बाद बिलाल ने खुलासा किया है कि वह उत्तरी कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के पांच अन्य लोगों के साथ ‘इस्लाही फलाही रिलीफ ट्रस्ट’ (IFRT) नामक एक नकली एनजीओ की आड़ में एक आतंकी फंडिंग रैकेट चला रहा था । और इस एनजीओ के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने का दावा करा गया है ।

बिलाल ने आगे बताया कि वह विभिन्न गांवों में ‘इज्तेमा’ बैठकों का आयोजन करके आतंकवादी गतिविधियों के लिए पैसों का समन्वय और भर्ती में सहायता करने में सक्रिय रूप से शामिल था और इन बैठकों में वह एनजीओ के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर युवाओं को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल करने का प्रयास करता था । और वहीं बिलाल ने कचलू के ‘वाहिद अहमद भट्ट’, लंगेट, और सिंहपोरा, बारामूला के जावेद अहमद नज़र और सोपोर के मुंडजी इलाके के ब्रथ सोपोर के मुश्ताक अहमद नज़र और बशीर अहमद मीर सहित अन्य साथियों के नामों का भी खुलासा किया है एक अन्य व्यक्ति जिसका नाम चिरकोट का ‘जुबैर अहमद डार’ है और जो बिलाल का चचेरा भाई भी है । वह भी इस मॉड्यूल में सक्रिय रूप से था शामिल ।

वहीं उत्तरी कश्मीर में ‘तहरीक-ए-उल मुजाहिदीन जम्मू और कश्मीर’ (टीयूएमजेके) के संचालन में सहायता के लिए पाकिस्तान स्थित हैंडलर द्वारा इस मॉड्यूल का समन्वय किया जा रहा था और एनजीओ के नाम के खातों का इस्तेमाल टीयूएमजेके के लिए धनशोधन के लिए किया जा रहा था और यह समूह 15 अगस्त के आसपास और भारत के केंद्रीय गृह मंत्री की बारामूला यात्रा के दौरान राष्ट्रविरोधी पोस्टर चिपकाने के लिए भी जिम्मेदार बना था । बिलाल ने विशेष रूप से अपने पाकिस्तानी आकाओं के निर्देश पर 14 अगस्त को मरकज़ी जामिया मस्जिद कुपवाड़ा के अंदर एक पाकिस्तानी झंडा फहराने की बात भी स्वीकार करा था ।

पकड़े गए सभी आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, आईईडी तैयार करने का कच्चा माल और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद हुई है । इन सभी से पांच पिस्तौल, दस मैगजीन, 49 पिस्तौल गोला बारूद, दो हथगोले और एक आईईडी बरामद किय़ा गया हैं ।

यह भी पढ़ें :-इस्लाम, ईसाई धर्म अपनाने वाले दलितों को नहीं दे सकते SC का दर्जा, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कारण

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed