जी-20 आयोजनों के लिए 100 स्‍मारक चयनित ,विदेशी प्रतिनिधियों को इन्‍हीं का भ्रमण कराया जायेगा  

0

केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार चिन्हित स्‍मारकों को एक सप्‍ताह तक रोशनी से जगमगाया जाएगा.विदेश से आने वाले प्रतिनिधियों को इन्‍हीं का भ्रमण कराया जाएगा.

News Jungal Desk : केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय ने दिसंबर के पहले सप्‍ताह में जी 20 के आयोजनों के लिए 100 स्‍मारकों का चयन किया गया है, इसमें 25 राज्‍य और यूटी के स्‍मारक शामिल हैं. भारत को जी-20 की मेजबानी का मौका मिला है .इस दौरान विदेशी प्रतिनिधियों को चिन्हित स्‍मारक दिखाए जाएंगे, जिससे वे अपने देश में वापस लौटकर वहां के लोगों को स्‍मारकों के बारे में बताएं और उनकी ब्रांडिंग करें. 7 दिसंबर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए चयनित स्‍मारकों में उत्‍तर भारत से लेकर पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के स्‍मारक शामिल हुए हैं.

केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार चिन्हित स्‍मारकों को एक सप्‍ताह तक रोशनी से जगमगाया जाएगा. विदेश से आने वाले प्रतिनिधियों को इन्‍हीं का भ्रमण कराया जाएगा. इस तरह देशभर के ज्‍यादातर स्‍मारकों को क्रमवार चिन्हित किया जाएगा. जिससे विदेशों में इन स्‍मारकों की ब्रांडिंग हो सके और विदेशों में रहने वाले लोग भारत आकर इनका भ्रमण कर सकें. जिससे देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

गुजरात 10, गोवा 8, कर्नाटक 8, ओडिशा 8, तमिलनाडु 8, उत्‍तर प्रदेश 8, मध्‍य प्रदेश 8, महाराष्‍ट्र 7, दिल्‍ली 4, पश्चिम बंगाल 4,राजस्‍थान 3, तेलंगाना 3, केरल 2, लद्दाख (यूटी) 2,असम 1,आन्‍ध्र प्रदेश1, बिहार 7, छत्‍तीसगढ़ 1, दीव (यूटी) 1, हरियाणा 1, हिमाचल प्रदेश 1, जम्‍मू कश्‍मीर 1, लेह 1, दिल्‍ली एनसीटी 1 और उत्‍तराखंड 1

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को रूस ने दिया झटका , 40% डिस्काउंट पर कच्चे तेल की डिमांड पर रूस का इंकार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *