योगी सरकार, मजदूरों की बेटियों की शादियों में देगी सरकारी शगुन

0

योगी सरकार लोक कल्याण संकल्प पत्र में श्रमिकों से किए गए वादे को जल्द पूरा करने जा रही है. इसके तहत मजदूरों की बेटियों की शादियों में शगुन की राशि बढ़ाई जा सकती है.

न्यूज जंगल कानपुर नेटवर्क : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दूसरी बार सत्ता में आने के बाद से लगातार अपने वादों को पूरा कर रही है और नई योजनाएं भी शुरू कर रही है. इसी कड़ी में प्रदेश सरकार अब लोक कल्याण संकल्प पत्र में श्रमिकों से किए गए वादे को जल्द पूरा करने की तैयारी कर रही है. इसके तहत मजदूरों की बेटियों की शादी में अब प्रदेश की योगी सरकार एक लाख रुपये का शगुन देगी. वहीं सामूहिक विवाहों में होने वाली शादियों में शगुन की राशि इससे ज्यादा होगी

गौरतलब है कि इस योजना से श्रम विभाग के तहत संचालित भवन एवं निर्माण श्रमिक बोर्ड में पंजीकृत 1.43 करोड़ श्रमिकों के परिवारों को लाभ होगा. श्रम विभाग ने इसे अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है.

कन्या विवाह सहायता योजना के तहत दो तरह से अनुदान दिया जाता है

बता दें कि श्रम विभाग अब तक बोर्ड में पंजीकृत मजदूरों की बेटियों को कन्या विवाह सहायता योजना के तहत दो तरह से अनुदान देता रहा है. एकल विवाह के मामले में  55,000 रुपये का अनुदान दिया जाता है. जबकि सामूहिक विवाह में शादी करने पर यह राशि 65 हजार रुपये हो जाती है. सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए दूल्हा-दुल्हन की पोशाक के नाम पर 10,000 रुपये और अन्य व्यवस्थाओं के लिए 7,000 रुपये दिए जाते हैं. इस तरह अब तक सामूहिक विवाह में होने वाली हर शादी पर सरकार 82 हजार रुपये खर्च करती है.

शगुन को बढ़ाकर एक लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया गया तैयार

गौरतलब है कि योगी सरकार के चुनावी वादे के मुताबिक अब इस शगुन को बढ़ाकर एक लाख रुपये करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो श्रमिकों की बेटी की शादी में दिया जाएगा. इसे बोर्ड के सामने रखा जाएगा. इसके बाद सिंगर मैरिज की सहायता राशि 55 हजार से बढ़कर एक लाख रुपये हो जाएगी. जबकि सामूहिक विवाह में एक लाख रुपये के अलावा पोशाक के लिए 10 हजार रुपये और अन्य व्यवस्थाओं के लिए सात हजार रुपये हो सकते हैं. जिसके बाद यह सहायता राशि 01 लाख 17 हजार रुपए हो सकती है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली HC में वक्फ एक्ट को चुनौती,धार्मिक संस्थाओं के लिए यूनिफॉर्म लॉ बनाने की मांग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *