2000 की जगह क्या आएंगे 1000 रूपये के नोट, क्या है RBI का प्लान

0

आरबीआई ने 2000 रुपये के सभी नोटों को वापस लेने का फैसला किया है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या 1000 रुपये के नोटों की बाजार में फिर से वापसी होगी? इस सवाल पर आरबीआई के गवर्नर जवाब दिया है।

News Jungal Desk: आरबीआई द्वारा 2000 रुपये के नोट वापस लिए जा रहे हैं। 30 सितंबर तक आप इन नोटों को बैंक में वापस जमा करवा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई 2023 को 2000 रुपये के नोटों को वापस सिस्टम में लेने का एलान किया था। यह फैसला क्लीन नोट पॉलिसी के तहत ही लिया गया है। इस पॉलिसी में सभी बैंक 2000 रुपये के नोट को दूसरी करेंसी से एक्सचेंज कर सकेंगे।

1000 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे?

आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास ने कहा है कि 1000 रुपये के नोट को वापस लाने का अभी कोई प्रस्ताव जारी नहीं किया गया है। फिलहाल, बाजार में दूसरे नोट पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट लीगल टेंडर में बने रहेंगे। आप इस नोट को वैध रुप से इस्तेमाल कर सकते हैं। लोगों के पास 30 सितंबर तक नोट एक्सचेंज करवाने का मौका है।

कोई बड़ा नोट जारी किया जाएगा?

इस सवाल का जवाब देते हुए गवर्नर ने कहा कि फिलहाल इस पर विचार नहीं किया गया है। ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। किसी करेंसी के बंद हो जाने का ये मतलब नहीं होता है कि उसकी जगह किसी और करेंसी को जारी किया जाएगा। 

क्या 30 सितंबर की डेडलाइन को बढ़ाया जाएगा?

आरबीआई ने नोट एक्सचेंज के लिए 30 सितंबर की डेडलाइन रखी है। ऐसी उम्मीद की जी रही है कि 30 सितंबर तक लोग 2000 के नोटों को जमा कर देंगे। जो लोग विदेश में हैं, उन्हें 30 सितंबर के बाद कुछ रियायतें दी जाएंगी। अभी लोग एक दिन में केवल 2000 रुपये के 10 नोट ही बदलवा सकते हैं।

Read also: HDFC Bank ने स्पेशल FD की डेडलाइन बढ़ाई, इन लोगों के पास है कमाई का बेहतरीन मौका

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed