क्यों अगले महीने न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे रही जैसिंडा अर्डर्न ?जानें वजह !

0

न्यूज जंगल डेस्क : – न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को यह घोषणा करके लोगों को चौंका दिया है कि वह 7 फरवरी तक शीर्ष पद इस्तीफा दे देंगी। अर्डर्न का यह चौंकाने वाला फैसला साढ़े पांच साल के कार्यकाल के बाद आया है, जब उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के माध्यम से न्यूज़ीलैंड का नेतृत्व किया।

जैसिंडा अर्डर्न का कहना है कि “वह इस साल चुनाव नहीं लड़ेंगी और प्रधान मंत्री के रूप में उनका आखिरी दिन 7 फरवरी होगा है। 2023 का आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा।”

एडर्न इस पद को छोड़ने का फैसला क्यों किया?

अर्डर्न ने कहा कि वह जानती हैं कि प्रधान मंत्री की नौकरी क्या लेती है और उनका मानना ​​है कि “न्याय करने के लिए टैंक अब पर्याप्त नहीं है” लेकिन ऐसे सहयोगी थे जो कर सकते थे। उसने आगे कहा कि कोई “विशेष एंगल” या “वास्तविक कारण” नहीं था कि वह क्यों इस्तीफा देना चाहती थी, केवल वह “मानवता” थी।

नेव के लिए, जब आप अगले साल स्कूल शुरू करेंगे तो मै आपके साथ होने की प्रतीक्षा कर रही है। क्लार्क के लिए, चलो आखिरकार शादी कर लेते हैं।

अर्डर्न ने एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, स्थानीय समाचार के अनुसार, “यह मेरे जीवन का सबसे पूर्ण साढ़े पांच साल रहा है।”

उन्होंने कहा, “मैं जा रही हूँ क्योंकि इस तरह के एक विशेषाधिकार प्राप्त नौकरी के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी आती है। यह जानने की जिम्मेदारी कि आप कब नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं – और यह भी कि आप कब नहीं हैं।”

2017 में सत्ता में अपने चुनाव के समय केवल 37 साल की उम्र में, अर्डर्न दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला राज्य नेताओं में से एक हैं। वह पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म देने वाले कुछ लोगों में से एक हैं। अब उनकी लेबर पार्टी शनिवार को कॉकस वोट के साथ उत्तराधिकारी की तलाश शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें :- प्रदेश में एक बार फिर 3 IAS अफसरों का हुआ तबादला

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *