कौन हैं नालंदा विवि के नए चांसलर? मौजूदा वक्त में कोलंबिया विश्वविद्यालय में इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर हैं

0

 नालंदा विश्वविद्यालय के नए चांसलर अरविंद पनगढ़िया एक चर्चित अर्थशास्त्री हैं. वह विश्व बैंक समेत दुनिया की कई महत्वपूर्ण संस्थाओं में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं. प्रोफेसर पनगढ़िया मौजूदा वक्त में कोलंबिया विश्वविद्यालय में इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर हैं.

News Jungal Desk Kanpur : प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए स्थापित नए नालंदा विश्वविद्यालय को अपना नया चांसलर यानी कुलाधिपति मिल गया । नालंदा विश्वविद्यालय का चांसलर प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया को नियुक्त किया गया है. प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया वर्तमान में कोलंबिया विश्वविद्यालय Columbia University में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं. वह नालंदा विश्वविद्यालय के गवर्निंग बोर्ड के सदस्य भी रह चुके हैं।

बता दें कि नालंदा विश्वविद्यालय भारतीय संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित एक राष्ट्रीय महत्व का अंतरराष्ट्रीय संस्थान है. इस संस्थान के पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के 17 देश इसके सहभागी सदस्य हैं।

नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष थे प्रोफेसर पनगढ़िया

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष रहे हैं. इसके अलावा वह एशियाई विकास बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री भी थे .वह स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में भारतीय आर्थिक नीतियों पर दीपक और नीरा राज केंद्र के निदेशक रहे है ।

प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन और अमेरिका के न्यू जेर्सी स्थित प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की थी । वह मूल रूप से राजस्थान के जयपुर के ही रहने वाले हैं.

अरविंद पनगढ़िया वह विश्व बैंक, आईएमएफ और यूएनसीटीएडी जैसे विश्व के टॉप संस्थानों में भी विभिन्न पदों पर पर रह चुके हैं. प्रोफेसर पनगढ़िया सेबी के भी सदस्य रह चुके हैं. उन्हें साल 2012 में पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढे : जी कृष्णैया की पत्नी ने आनंद मोहन की रिहाई के खिलाफ SC में दायर की याचिका, वापस जेल भेजने की मांग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed