Weather Update: दिल्ली को मिलेगी ठंड से राहत, अगले 4-5 दिनों तक साफ रहेगा मौसम

एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू और कश्मीर सहित पूरे पश्चिमी हिमालय के पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी जारी रह सकती है. बहरहाल दिल्ली को कड़ाके के सर्दी से राहत मिलने के आसार हैं. अगले 4-5 दिनों तक उत्तर-पश्चिमी भारत में मौसम के साफ रहने की संभावना है।

न्यूज जंगल वेदर डेस्क :– एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण पश्चिमी हिमालय के इलाके में हल्की से मध्यम बर्फबारी (Snowfall) हो सकती है और इसकी वजह से उत्तर-पश्चिम भारत में अगले 48 घंटों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि अगले 5-6 दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में शीतलहर की कोई संभावना नहीं है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में सबेरे धुंध की चादर देखी गई है । और इसके कारण दिल्ली-एनसीआर में दृश्यता कम हो गई है । और सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 180 था ।

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन के दौरान न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास और अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की भविष्यवाणी करी है । और एक दिन पहले ही दिल्ली में अधिकतम तापमान 18.9 डिग्री रहा था और इसके साथ ही मौसम विभाग ने तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी करी है । और सबेरे की धुंध को देखते हुए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने यात्रियों के लिए फॉग अलर्ट जारी किया था । और एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध किया है । और कि वे उड़ान की ताजा अपडेट जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क किया है ।

एयरपोर्ट के अधिकारियों ने यात्रियों को सलाह दिया है कि वे टर्मिनल पर डिजीयात्रा ऐप का इस्तेमाल करते हुए लंबी कतार से बच सकते हैं । और एयरपोर्ट ने यात्रियों को ये भी सलाह दिया है । और वे आसानी से चेक-इन के लिए केवल एक हैंड बैग के साथ यात्रा करें । और इससे एक दिन पहले सोमवार को पूरे कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हुई भारी  बर्फबारी के कारण इन राज्यों में सड़क और हवाई यातायात पर असर पड़ा है कश्मीर घाटी का संपर्क तो एक तरह से देश के बाकी हिस्सों से टूट गया है । और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी आम लोगों का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है । और इन राज्यों के कई इलाकों में बर्फ गिरने से बिजली और पानी की सप्लाई भी ठप हो गई है ।

यह भी पढ़ें : Crime in Meerut : कुख्यात गैंगस्टर अनिल एनकाउंटर के बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *