यूपी के कई शहरों में बारिश से बेरहम हुआ मौसम; सीतापुर, मैनपुरी-नोएडा में 24 घंटे में तीन की मौत

0

 एसडीआरएफ की 3 कंपनियों की 9 टीमें वाराणसी, इटावा, मिर्जापुर, प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद में तैनात किया गया है।

News Jungal Desk:उत्तर भारत में बारिश और मौसम का कहर जारी है। और पिछले 24 घंटों में यूपी में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 3 लोगों की मौत हो गई है । जहां सीतापुर और मैनपुरी में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। और वहीं गौतमबौद्ध नगर (नोएडा) में एक घर ढहने से शख्स की मौत हो गई।

सीएम योगी ने जताया दुख

मौसम के कारण हुई इन मौतों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। और सभी जिलों के अधिकारियों को मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया है । यूपी के प्रधान सचिव गृह संजय प्रसाद ने बोला है कि बाढ़ राहत और बचाव कार्य में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए।

इन जिलों में एसडीआरएफ तैनात

गृह सचिव ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों का आकलन कर बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को प्राथमिकता के आधार पर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए। और वर्तमान में एसडीआरएफ की तीन कंपनियों की नौ टीमें वाराणसी, इटावा, मिर्जापुर, प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर, बरेली और मुरादाबाद में अलर्ट मोड पर हैं। प्रत्येक टीम में 30 सदस्य हैं।

10,200 स्वयंसेवक भी तैयार

उन्होंने बताया है कि जिन जिलों से बाढ़ की सूचना मिली है, वहां के संबंधित डीएम को मौके पर जाने, निरीक्षण करने, आवश्यकता के अनुसार पीएसी और एसडीआरएफ की टीमों को भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा राज्य आपदा प्रबंधन सेल की ओर से प्रशिक्षित 10,200 स्वयंसेवकों को भी तैयार किया गया है।

Read also:चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के लिए तैयारी पूरी;इस बार गलती की कोई गुंजाइश नहीं, ISRO ने की है ये खास तैयारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed