2000 का नोट बदलाने के लिए ग्रामीणों को बैंक जाने की जरूरत नहीं, सीधे इस सेंटर पर पहुंचे

0

RBI की इस खास सुविधा के चलते ग्रामीणों को 2000 का नोट एक्सचेंज कराने के लिए बैंकों की ओर नहीं दौड़ना पड़ेगा. वे गांवों में रहकर ही बदला सकते है ।

News Jungal Desk :– 19 मई की शाम को जब भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का फैसला किया है, तब से लोगों के मन में इस बात को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इनमें सबसे अहम सवाल है कि आखिर ये नोट कहां और कैसे बदले जाएंगे. RBI ने स्पष्ट किया है कि हर नागरिक 23 मई से देश के किसी भी बैंक में जाकर 2000 का नोट एक्सचेंज करा सकते है. लेकिन देश के दूरदराज इलाकों में कई जगह बैंकों की सुविधा नहीं है, ऐसे में ग्रामीण आबादी के लिए रिजर्व बैंक ने खास व्यवस्था की है.

RBI की इस खास सुविधा के चलते ग्रामीणों को 2000 का नोट एक्सचेंज कराने के लिए शहरों में बैंकों की ओर नहीं दौड़ना पड़ेगा. वे गांवों में रहकर ही इन नोटों को आसानी से बदलवा सकते हैं.

बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर पहुंचे ग्रामीण
2000 का नोट बैंक के अलावा बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर भी एक्सचेंज किए जा सकते हैं. ये सेंटर्स गांवों और छोटे-कस्बों में स्थित होते हैं. अगर आप गांव में रहते हैं तो बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर पर जाकर 2000 के नोट को आसानी से बदलवा सकते हैं ।

बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर बैंक ब्रांच की एक विस्तारित शाखा है जो ग्राहकों को गांव और छोटे कस्बों में जहां बैंकों की उपलब्धता नहीं है, उन क्षेत्रों में वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है. आरबीआई ने 2006 में बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर या बिजनेस फैसिलिटेटर्स जैसे नॉन बैंक इंटरमीडियरीज के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

यह भी पढे : फिर झुलसाएंगे लू के थपेड़ें, IMD ने जारी किया इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed