अमेरिका : हिंदू मंदिर,18 अक्टूबर को आगंतुकों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए तैयार है।

0

News Jungal Desk : भारत में हिंदू मंदिरों की भव्यता को देखने के लिए दुनियाभर के सैलानी आते हैं. अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राम मंदिर के बारे में भी कहा जा रहा है कि इसे देखने के लिए भी देश-दुनिया के लाखों लोग आ सकते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी अमेरिका में भी कई भव्य हिंदू मंदिर हैं. 

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े हिंदू मंदिर, बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम मन्दिर का औपचारिक उद्घाटन 8 अक्टूबर को न्यू जर्सी में किया जाएगा। टाइम्स स्क्वायर से 90 मीटर दक्षिण में स्थित 183 एकड़ के इस मंदिर को बनने में लगभग 12 साल लगे। इसके निर्माण में पूरे अमेरिका से 12,500 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। न्यू जर्सी के रॉबिंसविले टाउनशिप में स्थित, यह मंदिर संभवतः दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है, जो केवल कंबोडिया के अंगकोर वाट से आगे है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, जो 500 एकड़ में फैला है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ में फैला हुआ है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर को प्राचीन भारतीय संस्कृति के अनुसार सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। इसमें 10,000 से अधिक मूर्तियों और जटिल नक्काशी का एक उल्लेखनीय संग्रह है, जो भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों और नृत्य रूपों को दर्शाती है। मुख्य मंदिर के अलावा, मंदिर में 12 उप-मंदिर, नौ शिखर (शिखर जैसी संरचनाएं) और नौ पिरामिडनुमा शिखर हैं। एक वास्तुशिल्प चमत्कार, यह पारंपरिक पत्थर वास्तुकला में सबसे बड़ा अण्डाकार गुंबद का दावा करता है। इस भव्य मंदिर के निर्माण के लिए चूना पत्थर, ग्रेनाइट, गुलाबी बलुआ पत्थर और संगमरमर सहित लगभग दो मिलियन क्यूबिक फीट पत्थर की आवश्यकता थी। ये पत्थर भारत, तुर्की, ग्रीस, इटली और चीन सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों से मंगवाए गए थे। मंदिर की एक उल्लेखनीय विशेषता एक पारंपरिक भारतीय बावड़ी है जिसे ‘ब्रह्म कुंड’ के नाम से जाना जाता है, जिसमें दुनिया भर के 300 से अधिक जल निकायों का पानी शामिल है।

यह भी पढ़े : Don 3 में आखिर क्यों किंग खान नहीं? डायरेक्टर फरहान ने बताई वजह

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed