UPGIS 2023: गंगा को साफ करने के लिए सामने आया डेनमार्क, वाराणसी में बनाएगा स्मार्ट लैब।

0

UPGIS 2023: गंगा और उसकी सहायक नदी वरुणा की सफाई के लिए डेनमार्क की सरकार ने यूपी की सरकार के साथ 1000 करोड़ रुपये का एक MOU साइन किया. इसके तहत डेनमार्क वाराणसी में एक स्मार्ट रीवर लैब बनाएगा, जिससे गंगा की सफाई की निगरानी की बेहतर व्यवस्था हो सकेगी. इससे पहले भी नमामि गंगे परियोजना से गंगा और उसकी सहायक नदियों को साफ बनाने में बेहतर नतीजे मिले हैं. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान डेनमार्क के मंत्री डैन जोर्गेनसेन और उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस MOU पर हस्ताक्षर किए.

News Jungal State desk: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 (UPGIS) में डेनमार्क सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच गंगा और उसकी सहायक नदी वरुणा की सफाई को लेकर 1000 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (Memorandum of Understanding-MOU) पर दस्तखत किए गए हैं, जिसके तहत डेनमार्क सरकार गंगा की सफाई की निगरानी के लिए वाराणसी में एक स्मार्ट नदी लैब बनाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार गंगा की सफाई के संकल्प के साथ लगातार काम कर रही है. पहले से चल रही नमामि गंगे परियोजना से गंगा और उसकी सहायक नदियों को साफ बनाने में अच्छे नतीजे भी मिले हैं. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान डेनमार्क के मंत्री डैन जोर्गेनसेन और उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए.

डेनमार्क के वैश्विक जलवायु नीति मंत्री डैन जोर्गेनसन ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023 में कहा कि भारत दुनिया की एक बड़ी इकोनॉमी के रूप में तेजी से उभर रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश भारत की शक्ति को बढ़ाने में बहुत मदद कर रहा है. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे दूरदर्शी नेता के साथ काम करने की इच्छा जताई. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ग्रीन पार्टनरशिप के जरिए पर्यावरण को बचाने के लिए डेनमार्क के साथ तेजी से काम कर रहा है. उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत और डेनमार्क के बीच संबंध कई दशक पुराने हैं. कोविड महामारी के दौरान भी दोनों सरकारों के बीच सकारात्मक सहयोग बना रहा था. डेनमार्क भारत में ऊर्जा, भोजन और सॉफ्टवेयर से जुड़े हुए क्षेत्रों में काम कर रहा है.

भारत-डेनमार्क ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के बारे में बताते हुए डैन जोर्गेनसेन ने कहा कि यह साझेदारी पैमाने, कौशल, स्पीड, गुंजाइश और स्थिरता के आधार पर सही दिशा को तय करती है. उन्होंने डायबिटिज के अंत की अपनी प्रतिबद्धता को भी समिट में दोहराया. उन्होंने कहा कि वाराणसी में गंगा की सहायक नदियों, विशेषकर वरुणा नदी के कायाकल्प की परियोजना से वहां के लोगों को एक नया जीवन मिल सकेगा. नदियों की सफाई के साथ-साथ सरकार जल जीवन मिशन के जरिये हर घर में पानी पहुंचाने का काम भी लगातार कर रही है. डेनमार्क के मंत्री ने जल जीवन मिशन को लेकर भारत द्वारा किए जा रहे प्रयासों की बहुत सराहना की.

Read also: LIC ने लॉन्च की धमाकेदार इंश्योरेंस पॉलिसी, 15 दिन में ही बिक गई 50,000, आपने लिया क्या

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *