Friday , March 1 2024
Breaking News
Home / अन्य / यूपी का किसान गुड़ से बना रहा गजब की टॉफी, विदेशों में मची धूम, ताबड़तोड़ मिल रहे ऑर्डर

यूपी का किसान गुड़ से बना रहा गजब की टॉफी, विदेशों में मची धूम, ताबड़तोड़ मिल रहे ऑर्डर

सहारनपुर के किसान ने जड़ी बूटी से मिश्रित गुड़ की टाफी को तैयार किया है । किसान के पास विभिन्न जड़ी बूटियां से तैयार इस गुड़ की टॉफी की डिमांड विदेश से भी आ रही है

News jungal desk : सहारनपुर में निर्मित गुड़ की टॉफी को विदेशी लोग भी पसन्द कर रहे हैं । जनपद के किसान को गुड़ की टॉफी के लिए भारी संख्या में ऑर्डर मिल रहे हैं । और सहारनपुर जिले की मुख्य फसल गन्ना है । यहां पर किसान बड़े क्षेत्रफल में गन्ने की पैदावार करते हैं । और कुछ किसान आधुनिक तकनीकी से गन्ने से कई प्रकार के गुड़ भी बना रहे हैं. वहीं जनपद के एक किसान ने गन्ने के गुड़ से विभिन्न चीजों को मिलाकर टॉफी बनाई है. इस टॉफी को सिंगापुर में काफी पसंद किया जा रहा है. सिंगापुर से इस किसान के पास भारी संख्या में आर्डर आ रहे हैं ।

सहारनपुर निवासी किसान संजय सैनी ने बताया कि गन्ने के रस से बनने वाला गुड़ अपने आप में ही एक औषधि है । उन्होंने बताया कि हम विभिन्न प्रकार के ऑर्गेनिक विधि से गुड़ बनाते हैं. जो आयुर्वेदिक रूप से स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । संजय सैनी ने बताया कि दिल्ली व मेरठ में लगने वाले किसान मेले में हम गुड़ का स्टाल लगा चुके हैं । जहां पर पांच हजार रुपए प्रति किलो से लेकर 50 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से गुड़ की कीमत ग्राहकों द्वारा दी गई है ।

विदेश में भी काफी पसंद किया जा रहा है
उन्होंने बताया कि ऑर्गेनिक विधि से तैयार गुड़ को लोगों ने काफी पसंद किया है । अब इस विधि से ही गन्ने के रस से तैयार गुड़ से हम टॉफी बनाने का काम कर रहे हैं । और जिसे स्थानीय स्तर पर ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी पसंद किया जा रहा है और गुड से बनी टॉफी की काफी मांग हमारे पास आ रही है. गुड़ से बनी इस टाफी में हम देसी जड़ी बूटियां व अन्य चीजों को मिलाकर तैयार कर रहे हैं. इसकी कीमत करीब पांच सौ रुपए प्रति किलो रखी गयी है. एक टॉफी में  मात्रा 6 से 8 ग्राम रखी गयी है ।


ग्राहकों की मांग के अनुसार तैयार कर रहे उत्पाद
किसान संजय सैनी ने बताया कि हमारे द्वारा गुड़ से जिस टॉफी को बनाया जा रहा है उसमें कई प्रकार की देसी जड़ी बूटियां वह अन्य चीज प्रयोग में लाई जा रही है. अजवायन, मेथी, सफेद मूसली, सतावर,कोंच, काली मिर्च,अलसी, तिल, आदि को मिलाकर यह गुड़ की टॉफी बना रहे हैं. उन्होंने बताया कि ग्राहकों की मांग के अनुसार भी यह उत्पाद हम तैयार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अभी हाल में ही दिल्ली के व्यापारी के माध्यम से सिंगापुर से एक आर्डर मिला है. जिसमे हमने पहली बार मे 75 किलो गुड़ की टॉफी बनाकर भेजी है. जिसमे करीब पांच प्रकार की वरायटी बनाई गई है.

पाचन क्रिया के लिए स्वास्थ्य वर्धक
स्वास्थ्य की लिहाज से भी यह पित्त नाशक गुड़ बहुत लाभकारी होता है. संजय सैनी ने बताया कि आंतो व युरिकेसीड से बचाव के लिए हरड़ से बना गुड़ रात को खाने के बाद बहुत लाभ ढायक होता है. इसके अलावा दोपहर को खाने के बाद सौंफ व अजवायन का गुड़ भी पाचन क्रिया के लिए स्वास्थ्य वर्धक होता है. सुबह नाश्ते के बाद मेथी मिक्स गुड़ खाना चाहिए. उन्होंने बताया कि हम अभी तक 103 प्रकार का गुड़ के उत्पाद बना चुके हैं.

यह भी पढ़े : बाजार में बढ़ती कीमतों पर लग जाएगी लगाम, आम आदमी के हित में 3 बड़े फैसले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *