यूक्रेन का दावा, जंग में रूस के 12 हजार जवानों की हो चुकी मौत..

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर:- रूसी हमले में 9 लोगों की मौत यूक्रेन के सुमी में, रूसी हमले में दो बच्चों सहित 9 लोगों की मौत हो गई. बचावकर्मियों ने घरों के मलबे के नीचे से नागरिकों के शव निकाले.

भारतीय छात्रों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारा नहीं बन पाया

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि वह बहुत चिंता में हैं कि रूस और यूक्रेन दोनों से बार-बार अपील करने के बाद भी पूर्वी यूक्रेन के शहर सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए सुरक्षित गलियारा नहीं बन पाया है. 

रूसी सेना ने किया परमाणु संयंत्र तबाह

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हमले में दूसरा परमाणु संयंत्र तबाह हो गया है. हालांकि, अभी तक रेडिएशन के लीक होने की खबर नहीं है, लेकिन खतरा बना हुआ है.

सैन्य ठिकानों पर हमला

रूस में 13वें दिन भी रूसी हमले जारी है. इस बीच आज रूसी सेना ने यूक्रेन के सैन्य ठिकानों पर हमला किया. रूस का दावा है कि उनकी फोर्स ने 26 इलाकों में बमबारी की है. 

ओखतिर्का में बम गिराने के कारण 7 साल की मौत

रूस यूक्रेन युद्ध का आज तीसरा दिन है. इस दौरान आज एक ओखतिर्का में स्कूल पर बम गिराने के कारण 7 साल की यूक्रेन की लड़की की मौत हो गई है. बच्ची के दादा ने उसे बचाने की पूरी कोशिश की थी. 

रूस ने कई शहरों में लागू किया सीजफायर

रूस ने यूक्रेन के कीव, चेर्निहीव, सूमी, खार्किव और मारियुपोल शहर में सीजफायर लागू किया है. यहां ह्यूमन कॉरिडोर खोले जाएंगे1.68 लाख लोगों को रूस पहुंचाया गया

UNSC की बैठक में रूस ने कहा, स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के क्षेत्र से 1,68,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित रूप से रूस पहुंचाया गया है और पिछले 24 घंटों में 5,550 लोग बॉर्डर पार कर चुके हैं

जेलेंस्की को मिलेगा सर्वोच्च राजकीय सम्मान

चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन (Milos Zeman) ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन के समकक्ष वलोडिमिर जेलेंस्की को रूस के आक्रमण का सामना करने में उनकी बहादुरी और साहस के लिए सर्वोच्च राजकीय सम्मान से सम्मानित करेंगे. 

जापान ने तेल रिफाइनिंग उपकरण पर लगाया बैन

जापान ने रूस को तेल रिफाइनिंग उपकरण के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया हैसुरक्षाबलों के  $1,000 का अतिरिक्त भुगतान करेगी यूक्रेन की सरकार

क्रेनी मीडिया के मुताबिक सरकार ने ये फैसला किया है कि यूक्रेन मार्शल लॉ के तहत सिपाहियों, पुलिस, नेशनल गार्ड और अन्य सैन्य व आपातकालीन सेवाओं के कर्मचारियों को $1,000 मासिक भुगतान करने का ऐलान किया गया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की करेंगे यूके की संसद को संबोधित 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की मंगलवार को रात 10:30 बजे यूके हाउस ऑफ़ कॉमन्स में भाषण देंगे

यूक्रेन से 20,000 से अधिक भारतीयों की सुरक्षित वापसी

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यूएनएससी बैठक के दौरान कहा, “भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए 80 से अधिक निकासी उड़ानें भरी जा चुकी हैं. हम उनकी वापसी की सुविधा में यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई सहायता की सराहना करते हैं.” उन्होंने कहा, “हम यूक्रेन से 20,000 से अधिक भारतीयों की सुरक्षित वापसी को सुगम बनाने में सफल रहे हैं. हमने अन्य देशों के नागरिकों को उनके संबंधित देशों में लौटने में भी सहायता की है. हम आने वाले दिनों में ऐसा करने के लिए तैयार रहेंगे.

यूक्रेनी ट्रांसपोर्टेशन तो 10 अरब डॉलर का नुकसान

यूक्रेनी मीडिया की ओर से दावा किया गया है कि रूस द्वारा किए जा रहे हमलों के बीच यूक्रेनी ट्रांसपोर्टेशन को 10 अरब डॉलर तक का नुकसान पहुंचा है. वहीं यूक्रेन के इन्फ्रास्ट्रक्चर मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कुब्राकोव का दावा है कि हम इस डैमेज की भरपाई एक साल में कर लेंगे

युद्ध में मारे गए रूसी जनरल विटाली गेरासिमोव

दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के दौरान पूर्वी यूरोपीय मीडिया NEXTA ने दावा किया है रूसी जनरल विटाली गेरासिमोव की मौत हो गई. जनरल विटाली रूस की ओर से चेचन्या के दूसरे युद्ध में लड़े थे. इसके अलावा रूसी जनरल ने सीरिया युद्ध में भी लोहा लिया और यूक्रेन से क्रीमिया को छुड़ाने में भी अहम भूमिका निभाई थी.

तीसरे दौर की बातचीत का महत्वपूर्ण परिणाम नहीं

रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस में आयोजित तीसरे दौर की शांति वार्ता का कोई महत्वपूर्ण परिणाम नहीं निकला. रूसी और यूक्रेनी वार्ताकार महत्वपूर्ण परिणाम हासिल करने में विफल रहे. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि यूक्रेन में मानवीय गलियारों के लॉजिस्टिक्स में सुधार के लिए कुछ छोटी प्रगति हुई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख के सलाहकार पोडोलीक ने कहा कि युद्धविराम और सुरक्षा गारंटी के साथ समझौते के मुख्य राजनीतिक ब्लॉक पर गहन परामर्श जारी है.

पोडोलीक ने ट्वीट किया, “तीसरे दौर की वार्ता समाप्त हो गई है. मानवीय गलियारों के लॉजिस्टिक्स में सुधार करने में छोटे सकारात्मक सबडक्शन हैं… युद्धविराम और सुरक्षा गारंटी के साथ-साथ नियमों के बुनियादी राजनीतिक ब्लॉक पर गहन विचार-विमर्श जारी है.” वहीं, रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी और रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा, “राजनीतिक और सैन्य पहलुओं पर चर्चा जारी है. हालांकि, यह कठिन बना हुआ है. कुछ सकारात्मक के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी.”

Russia Ukraine War Live Updates: रूस यूक्रेन वार का आज 13वां दिन है. बीते 13 दिनों से लगातार हो रहे गोलाबारी ने पूरे देश को बर्बाद कर दिया है. एक तरफ जहां यूक्रेन रूस, दोनो देशों में से कोई भी एक झुकने को तैयार नहीं है वहीं दूसरी तरफ रूस के इस तरह हमले से कई देश उसके खिलाफ हो रहे हैं. 

इस बीच रूस ने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार सुबह से संघर्ष-विराम के साथ कई क्षेत्रों में मानवीय गलियारों को खोलने की घोषणा की है. हालांकि, निकासी मार्ग ज्यादातर रूस और उसके सहयोगी देश बेलारूस की ओर जा रहे है. यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि क्या नागरिकों को निकाला जा रहा है. गलियारों की नई घोषणा के बाद भी रूसी सेना ने कुछ यूक्रेनी शहरों पर रॉकेट हमला जारी रखा और कुछ क्षेत्रों में भयंकर लड़ाई जारी रही.

उत्तर, दक्षिण और मध्य यूक्रेन के शहरों में रूस की लगातार जारी गोलीबारी के बीच हजारों यूक्रेनी नागरिक वहां से सुरक्षित निकलने की कोशिश में जुटे हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यह संघर्ष-विराम राजधानी कीव, दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव और सूमी से नागरिकों की निकासी के लिए घोषित किया गया है.

खारकीव क्षेत्र की पुलिस ने सोमवार को कहा कि अकेले वहां 209 लोग मारे गए हैं, जिनमें से 133 नागरिक हैं. संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि अब तक 17 लाख से अधिक लोग युद्धग्रस्त यूक्रेन को छोड़कर सुरक्षित स्थानों में शरण ले चुके हैं. कई अन्य लोग शहरों में गोलाबारी की चपेट में फंसे हुए हैं. 

ये भी पढ़ें:क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस? जानते है इस साल की थीम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *