व्हाट्सऐप पर खतरा बने ये पांच मेसेज ,कहीं आपके पास तो नहीं आए?

0

Whatsapp पर स्कैम और फ्रॉड करने वाले अलग-अलग तरीके आजमाते हैं और कई लालच देकर तो कभी डराकर यूजर्स को निशाना बनाने की फिराक में रहते हैं। ऐसे में लापरवाही भारी पड़ सकती है और अकाउंट खाली हो सकता है।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर :मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप का इस्तेमाल आप भी जरूर करते होंगे और इसपर रोजाना करोड़ों मेसेजेस भेजे जाते हैं, दरअसल बता दें कि इसके अलावा UPI की मदद से पैसों का लेनदेन भी अब आसान हुआ है और खुद व्हाट्सऐप में भी पेमेंट फीचर यूजर्स को मिल रहा है।जबकि, भुगतान करना जितना आसान हुआ है, स्कैम्स का खतरा भी उतना ही बढ़ गया है,आलम यह है कि कुछ मेसेजेस आने का मतलब है कि आपके साथ फ्रॉड होने वाला है और जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है!

(नौकरी से जुड़े मेसेजेस) व्हाट्सऐप यूजर्स को मेसेज भेजकर नौकरी देने का वादा कई मेसेजेस में किया जाता है।अच्छी सैलरी देने का वादा करते हुए इन मेसेजेस में किसी लिंक पर क्लिक कर अपने बारे में जानकारी देने और आपको बता दें कि दरअसल ये मेसेजेस नौकरी से जुड़े मौकों, इलेक्ट्रिसिटी बिल या फिर लॉटरी से जुड़े होते हैं और यूजर्स से जुड़ी जानकारी जुटाने की कोशिश करते हैं। 

फ्रॉड? करने वाले व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट यूजर्स को नुकसान पहुंचा रहे हैं और लालच देकर फंसाते हैं। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें यूजर्स को अलग-अलग तरह की स्कीम्स से जुड़े मेसेज भेजकर फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है।

दरअसल बता दे कि फ्रॉड करने वाले मैसेज कुछ इस तरह भेजते हैं,और कुछ ऐसे व्हाट्सऐप मेसेज KBC जियो लकी ड्रॉ या ऐसे दूसरे नामों के साथ शुरू होते हैं और यूजर्स से कहते हैं कि उन्होंने बड़ा कैश प्राइज जीता है। बड़े इनाम के लालच में अपनी जानकारी देने वाले यूजर्स से पहले तय रकम का भुगतान करने को कहा जाता है और फिर OTP की मांग करने वाले मेसेजेस कुछ व्हाट्सऐप यूजर्स को ऐसे मेसेज भी आते हैं, बता दें कि जिसमें उनके नंबर पर आया कोई OTP उनसे मांगा जाता है। इन मेसेजेस में लिखा होता है, “माफ करना मैंने OTP से जुड़ा जरूरी मेसेज गलती से आपके नंबर पर भेज दिया है। क्या आप मुझे वह OTP बता सकते हैं।” जाहिर सी बात है कि फ्रॉड करने वाले गलती से कोई OTP नहीं भेजते, बल्कि OTP की मदद से यूजर के अकाउंट में सेंध लगाने और लॉगिन करने की कोशिश कर सकते हैं। बिना सोचे-समझे किसी के साथ OTP शेयर करने की भूल बिल्कुल ना करें?
कई बार ऐसे मेसेजेस भी आते हैं, बिल भुगतान से जुड़े मेसेजेस जिनमें कहा जाता है किआपने इलेक्ट्रिसिटी बिल या इंटरनेट बिल का भुगतान नहीं किया है और आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। यूजर के साथ एक फोन नंबर शेयर कर कहा जाता है कि अगर वे खुद को कनेक्शन काटने जैसी स्थिति से बचाना चाहते हैं तो उस नंबर पर कॉल कर कन्फर्म करें कि उनकी ओर से भुगतान किया गया है। नंबर पर कॉल करने के बाद यूजर्स के पूछताछ कर बैंकिंग डीटेल्स पता की जा सकती हैं। ऐसे स्कैम्स सबसे ज्यादा गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा में सामने आए हैं। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई बार अटैकर्स मेसेज और उसके साथ लिंक भेजकर यूजर को लिंक पर क्लिक करने के लिए फंसा लेते हैं। और फिर ‘क्या यह आपकी फोटो है?’ जाहिर सी बात है कि उत्सुकतावश यूजर इस मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर टैप या क्लिक कर देता है, जहां से उसका डाटा चोरी हो जाता है और उसे कोई फोटो या वीडियो नहीं दिखता!!

यह भी पढ़ें:–-Amazon: स्टार्टअप का बेहतरीन मौका, 12 सितंबर से शुरू होगा Small Business Week

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed