Ayodhya: रामलला की सुरक्षा प्लान हुआ तैयार, चप्पे चप्पे पर होगी नजर, खर्च होंगे इतने करोड़ रूपये

0

Ram Mandir Security: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की सुरक्षा के लिए योजना तैयार की जा रही है। मंदिर की सुरक्षा जल, थल और नभ तीनों ओर से की जाएगी। इस कार्य में 38 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

News jungal desk; रामलला के मंदिर की सुरक्षा पर लगभग 38 करोड़ रुपये खर्च बताया जा रहा है जो धनराशि स्वीकृत हो गई है और मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी यूपी निर्माण निगम को सौंपी गई है। कुछ ही दिनो में इसकी डीपीआर शासन को भेज दी जाएगी। इसमें जल, थल और नभ तीनों ओर से सुरक्षा की बात की गई है

नवंबर तक मंदिर की सुरक्षा को मजबूत किए जाने की डेडलाइन तय कर दी गई है। प्लान के पहले चरण पर काम जल्द से जल्द शुरु किए जाने की तैयारी है। लोकार्पण के पहले रामलला के मंदिर की सुरक्षा पुख्ता दिखेगी। लोकार्पण 15 जनवरी 2024 के बाद संभावित है और उसके बाद रामलला के मंदिर में आने वाले भक्तों की तादाद खासी बढ़ जाएगी।

प्रशासन लोकार्पण के पहले श्री राममंदिर और आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा मजबूत करने की रणनीति पर काम कर रहा है। मंदिर को हवाई हमले से महफूज रखने के साथ साथ सरयू नदी और जमीन से सुरक्षा का खाका खींचा गया है। यह भी बताया गया है कि मंदिर के बाहर की सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रशासन की है और मंदिर के अंदर की व्यवस्था ट्रस्ट द्वारा देखी जाएगी । प्रशासन के अफसर अंदर की सुरक्षा में भी समन्वय करेंगे।

मंदिर के बाहर अर्धसैनिक बलों (सीआरपीएफ) सहित अन्य फोर्स भी तैनात होगी। हवाई सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक संयंत्रों के साथ साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। फायर सेफ्टी, बोलार्ट, बुलेट प्रूफ जैकेट और सर्च लाइट भी लगाई जाएगी। राममंदिर के समीप से बहने वाली सरयू नदी की तरफ से भी सुरक्षा पर फोकस है।

इसके लिए वाटर सेफ्टी के साथ-साथ नावों पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। मंदिर के अंदर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे परिसर में अत्याधुनिक कैमरे से लैस सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे। मंदिर की सुरक्षा पर नजर रखने के लिए आधुनिक उपकरणों वाला कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

मंडलायुक्त गौरव दयाल का कहना है कि राम मंदिर की सिक्योरिटी प्लान पुरी तरह तैयार है। प्रथम चरण में इसके लिए लगभग 38 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए गए हैं। राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नवंबर महीने की डेडलाइन तय कर दी गई है।

Read more news: कानपुर में पांचवे दिन भी आयकर विभाग की छापेमारी जारी; 400 करोड़ के फर्जी लेनदन की पुष्टि

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed