रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना हुई भारतीयों की पहली उड़ान, भारत सरकार की पैनी नज़र

0

एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि यदि कोई यात्री आगमन के समय दस्तावेज नहीं दिखा पाता है तो उनको हवाई अड्डे पर कोविड के परीक्षण से गुजरना होगा जिसका खर्च एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा उठाया जायेगा.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट भेजा गया एयर इंडिया का विमान वहां से भारत के लिये उड़ान भर चुका है. विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा है कि यूक्रेन से निकाले गए 219 भारतीयों के साथ पहली उड़ान रोमानिया से मुंबई के लिए रवाना हो चुकी है. 

विदेश मंत्री ने बताया कि हम प्रगति कर रहे हैं. हमारी टीमें 24 घंटे ज़मीन पर काम कर रही हैं. मैं व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहा हूं.यह विमान आज तड़के मुंबई से रवाना हुआ था. इस विमान के आज शाम 3 से 4 बजे के बीच भारत पहुंचने की बात कही जा रही है. 

ऐसे में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिये मुंबई में शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में आने वाले भारतीयों के लिए एक विशेष कॉरिडोर को ब्लॉक कर दिया गया है. उन्हें हवाई अड्डे पर अपने आगमन पर एक कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र / नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी. 

एयरपोर्ट प्रशासन उठायेगा खर्च

एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि यदि कोई यात्री आगमन के समय कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा पाता है तो उनको हवाई अड्डे पर ही कोविड के आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा जिसका खर्च एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा उठाया जायेगा.

टेस्टिंग के बाद नेगेटिव पाये गये यात्री हवाई अड्डे से बाहर जा सकेंगे लेकिन यदि किसी यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाती है तो उसे सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार उसकी चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराई जायेगी.  यह विमान Boeing 787 है और इसमें 250 से ज्यादा यात्री एक साथ आ सकते हैं. 

रक्षामंत्री राजनाथ ने जताई शांति बहाल होने की उम्मीद

वहीं इस अभियान पर बोलते हुये रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों को भारत सरकार अपने खर्च पर वापस लाएगी. वहां से कई लोग आ भी चुके हैं. हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बातचीत की है. उन्हें यहां सुरक्षित लाने की व्यवस्था चल रही है. हम चाहते हैं कि वहां जल्द जल्द से हालात सामान्य हो जाएं.  

ये भी पढ़े : आज ही भारतीय वायु सेना के ऑपरेशन ‘बंदर’ ने पाकिस्तान में तोड़ी थी आतंकियों की कमर

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच महीनों से जारी विवाद युद्ध मे तब्दील हो गया है. रूस ने आज युद्ध के तीसरे दिन यूक्रेन पर अपने हमले काफी तेज कर दिये हैं. इसी बीच अमेरिका समेत यूरोपीय देशों ने यूक्रेन को हथियार और सैन्य मदद देने की बात कही है. 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *