स्टूडेंट्स पढ़ेंगे पुलवामा, सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्‍तान के छद्म युद्ध का पाठ

0

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में सर्जिकल स्ट्राइक और पाकिस्‍तान के छद्म युद्ध समेत कई युद्धों में भारतीय सेना को मिली जीत की पढ़ाई होगी. डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज विभाग की ओर से इसका कोर्स कराया जाएगा.

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में बहुत जल्‍द ही पाकिस्तान की ओर से किए जाने वाले छद्म युद्ध और भारत की ओर से किए गए सर्जिकल स्ट्राइक समेत कई तमाम नए मुद्दों की पढ़ाई होगी. नई शिक्षा नीति 2020 के तहत पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया जा रहा है. आज के दौर में युद्ध के वक्त और देश की सुरक्षा को लेकर सोशल मीडिया की क्या भूमिका है, छात्रों को यह भी पढ़ाया जाएगा.

इस विभाग में होगी पढ़ाई
इन विषयों की पढ़ाई इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज विभाग में होगी, जिसमें छात्रों को पुलवामा हमलों की तरह पाकिस्तान द्वारा किए जाने वाले छद्म युद्ध और भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक समेत तमाम मुद्दों को पढ़ाई होगी. डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर भारतीय दास ने बताया कि आज के दौर में युद्ध के वक्त और देश की सुरक्षा को लेकर सोशल मीडिया की भूमिका के बारे में भी छात्रों को पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा त्रेतायुग से लेकर अब तक हुए युद्धों में देश के जवानों को मिली जीत की गाथा भी छात्रों को पढ़ाई जाएगी. नए पाठ्यक्रम के तहत कई फाउंडेशन और ऐच्छिक विषय भी शामिल किए जाएंगे

70 फीसदी सेलेबस एक समान
प्रोफेसर भारतीय दास के मुताबिक सूबे के राज्य विश्वविद्यालयों में 70 फीसदी पाठ्यक्रम एक समान होंगे, जबकि 30 फीसदी पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय स्वयं तैयार कर रहे हैं. उन्होंने बताया है कि पाठ्यक्रम तैयार कर शासन को भेज दिया गया है. इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शैक्षिक सत्र 2022-23 से लागू होने वाली 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम को तैयार कर बोर्ड आफ स्टडीज को भेजा गया है.

यह भी पढ़े UP में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे शुरू, इन 12 बिंदुओं पर टीम करेगी जांच

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed