हैलट अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की स्पेशलिटी क्लीनिक का किया गया शुभारंभ

0

रिपोर्ट : जगदीप अवस्थी

कानपुर हैलट अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में आज मेनोपॉज स्पेशलिस्ट क्लीनिक का उद्घाटन कानपुर कमिश्नर डॉक्टर राजशेखर द्वारा किया गया

News Jungal Media Pvt,Ltd :- मरीजों को उच्च कोटि के चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने हेतु हैलट के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में आज मेनोपॉज क्लीनिक का उद्घाटन किया गया । मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए हैलट के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ संजय काला की उपस्थिति में मंडलायुक्त राजशेखर ने मेनोपॉज क्लीनिक का फीता काटकर किया उद्घाटन ।

उन्होंने स्पेशलिस्ट क्लीनिक के लिए स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के प्रयासों के लिए इसकी विभागाध्यक्ष डॉ नीना गुप्ता को बधाई दी। उप-प्राचार्य डॉक्टर रिचा गिरी , डॉक्टर आर के मौर्या एसआईसीएलएलआर अस्पताल मुख्य रूप से उपस्थित रहा । विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नीना गुप्ता ने बताया कि मेनोपॉज अर्थात रजोनिवृत्ति स्त्री के जीवन चक्र का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है या अमूमन 45 से 50 साल की उम्र में होता है परंतु विगत वर्षों में ऐसा देखा जा रहा है कि भारत एवं अन्य एशियाई देशों में मेनोपॉज की उम्र और घट गई है ।

यह वह समय है जब महिलाएं चाहे व कामकाजी हों या ग्रहणी अपनी जिम्मेदारियों के लिए पूरी तरीके से समर्पित होती हैं। शारीरिक एवं मानसिक रूप से इस समय उनके ऊपर काफी दबाव होता है ऐसे में मेनोपॉज से होने वाली परेशानियां जैसे ओस्टियोपोरोसिस के फैक्चर अत्याधिक रक्त स्राव मूत्र संबंधी परेशानियां या कमजोरी उनके स्वस्थ जीवन में बांधा बन सकती है मेनोपॉज से क्लीनिक का उद्देशय महिलाओं के साथ ही साथ पुरुषों को भी जागरूक करना है। तथा इन परेशानियों का निदान करना है ।कानपुर का जीएसवीएम हैलट अस्पताल एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल माना जाता है मेनोपॉज क्लीनिक के उद्घाटन में मुख्य रूप से डॉ दिव्या द्विवेदी, डॉक्टर लुबना खान,डॉ सीमा निगम ,डॉक्टर चयनिका काला, डॉ रीता गुप्ता, डॉ रेनू गुप्ता ,डॉक्टर नीलम वर्मा, डॉ संजय कुमार,सहितआदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े इलेक्ट्रिक स्कूटर से! कन्याकुमारी से लेह तक 4340km का सफर तय किया 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *