तो क्या अब खत्म हो जाएगा Twitter? एलन मस्क ने बढ़ाए कदम

 News Jungal Desk : – ट्विटर के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने यूरोपीय संघ (EU) में एक समझौते के तहत आगे बढ़ने से इनकार कर दिया है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन गलत सूचना का मुकाबला करना है। ट्विटर के इस फैसले का मतलब यह हो सकता है कि एलन मस्क (Elon Musk) यूरोप में ट्विटर प्लेटफॉर्म (twitter platform) को बंद करने पर विचार कर रहे हैं। यहां उन्हें भारी मात्रा में जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

आखिर क्यों बंद हो सकता है ट्विटर? इसका कारण बताया गया कि डिजिटल सेवा अधिनियम (DSA) नामक एक नया कानून है, जो अगस्त में प्रभावी हो जाएगा। डीएसए बड़ी सोशल मीडिया (social media) साइटों के लिए गलत सूचनाओं की निगरानी और उन्हें चिह्नित करना अनिवार्य बनाता है, जो पहले स्वैच्छिक थी। यूरोपीय आयुक्त ने कहा कि डीएसए के तहत दुष्प्रचार से लड़ना एक कानूनी आवश्यकता बन गई है।

एक ट्वीट में, यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थिएरी ब्रेटन ने कहा, ‘ट्विटर गलत सूचना के खिलाफ यूरोपीय संघ के स्वैच्छिक कोड ऑफ प्रैक्टिस को नहीं मानता। लेकिन दायित्व बने रहते हैं। आप भाग सकते हैं लेकिन आप छिप नहीं सकते।’ DSA के पास ट्विटर जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म भी होंगे, जहां काम दुष्प्रचार और बॉट फार्म के खिलाफ उपाय तलाशना, राजनीतिक विज्ञापन के बारे में पारदर्शी चेतावनी प्रदान करना, और तथ्य-जांच का समर्थन करना जैसी चीजें शामिल हैं।

ट्विटर पर लगेगा भारी जुर्माना

DSA सामग्री को हटाने के लिए ट्विटर को बाध्य नहीं करता है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को अवैध सामग्री की रिपोर्ट करने के तरीकों की पेशकश ट्विटर को करनी होगी। मौजूदा समझौते से हटने पर, ट्विटर को DSA के तहत संभावित दंड का सामना करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप यूरोपीय आयोग द्वारा उसके वार्षिक राजस्व का 6 प्रतिशत तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

यूरोपीय अधिकारियों ने एलन मस्क (Elon Musk) और ट्विटर को चेतावनी दी है कि नियमों का पालन करने में विफल रहने पर मंच को यूरोपीय संघ से प्रतिबंधित किया जा सकता है। whistleblower द्वारा यह खुलासा किए जाने के बाद DSA को महत्व मिला कि फेसबुक और उसकी मूल कंपनी मेटा गलत सूचना और अभद्र भाषा को फैलाते हैं।

Read also : तालिबान और ईरान के बीच अब जंग के हालात,बॉर्डर पर तैनात किए गए खतरनाक हथियार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *