दिल्ली-NCR में रहने वालों को झटका, महंगी हो गई सीएनजी- इतने बढ़े दाम

0

इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड यानी आईजीएल (IGL) ने सीएनजी की कीमत में इजाफा कर दिया है. बढ़ा हुआ रेट आज यानी 23 नवंबर से लागू हो गया है.

वन

News jungal desk :– सीएनजी से वाहन चलाना अब आपको महंगा पड़ने वाला है । और गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में सीएनजी (CNG) की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है । और सीएनजी के दाम एक रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए हैं । वहीं, हरियाणा के रेवाड़ी में कीमत एक रुपये कम कर दी गई है । और दिल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी के दामों में बदलाव के संबंध में इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड यानी आईजीएल (IGL) ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । नोटिफिकेशन के अनुसार बढ़ी हुई कीमतें आज यानी 23 नवंबर की सुबह से ही लागू हो गई हैं ।

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी की नई कीमत 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है । नोएडा में एक किलोग्राम सीएनजी के लिए अब ग्राहकों को 81.20 रुपये चुकाने होंगे । और इसी तरह ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद एवं हापुड़ में 80.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है । और रेवाड़ी में पहले रेट 82.20 रुपये प्रति किलोग्राम था । और जो कि अब 81.20 रुपये हो गया है । अन्य इलाकों में कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है ।

अगस्‍त में भी बढ़े थे दाम
इससे पहले अगस्‍त, 2023 में भी इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने आईजीएल ने सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की थी । तब भी सीएनजी एक रुपये प्रति किलोग्राम महंगी की गई थी । जुलाई में सीनएजी की कीमत घटाई गई थी ।

सीएनजी भरवाते वक्‍त क्‍यों उतरना पड़ता है गाड़ी से
यदि आप भी सीएनजी गाड़ी चलाते हैं तो जब भी आप फिलिंग के लिए जाते होंगे तो आपको कार से नीचे उतर कर खड़े होने को कहा जाता होगा । और कुछ लोग इस बात का विरोध भी करते हैं । लेकिन ये एक जरूरी प्रक्रिया है । और कार में बैठ कर सीएनजी भरवाना आपके लिए जान का खतरा तक हो सकता है । ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है कि ऐसा करने को क्यों कहा जाता है ।

सीएनजी कंप्रैस्ड गैस होती है तो कई बार ट्रैंप्रेचर के बढ़ने पर ये तेजी से फैल सकती है । यानि इसका वॉल्यूम बढ़ सकता है । ऐसे में ये सीएनजी की टंकी को फाड़ कर बाहर आ सकती है. ऐसा होने पर तेज धमाका होगा और इसमें आग भी लग सकती है । और यदि सीएनजी किट में कहीं पर लीकेज है जो आपको पता नहीं चल सका है वो फिलिंग के दौरान बढ़ सकता है । ऐसे में इस लीक से निकलने वाली गैस आग पकड़ सकती है. वहीं लीक होने पर भी धमाका हो सकता है ।

Read also :उत्तरकाशी सुरंग:पहाड़ का सीना चीरकर आज बाहर आएंगी 41 जिंदगियां

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *