1,161 करोड़ रुपये के सालाना दान के साथ सबसे बड़े दानवीर बने शिव नादर हैं….

0

शिव नादर देश के सबसे बड़े दानवीर अरबपतियों की सूची में शिव नादर सबसे आगे हैं। EdelGive Hurun India Philanthropy List 2022 के अनुसार आईटी कंपनी HCL के फाउंडर….

शिव नादर देश के सबसे बड़े दानवीर अरबपतियों की सूची में शिव नादर सबसे आगे हैं। EdelGive Hurun India Philanthropy List 2022 के अनुसार आईटी कंपनी HCL के फाउंडर शिव नादर ने 1,161 करोड़ रुपये का वार्षिक दान दिया हैं। इसे देख कर यह कहा जा सकता है कि शिव नादर हर दिन 3 करोड़ रुपये दान के लिए खर्च करते है।

अजीम प्रेमजी को भी पछाड़ा
दान के मामले में शिव नादर ने आईटी कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी को पछाड़ दिया है। अभी तक अजीम प्रेमजी को सबसे बड़ा दानवीर माना जाता था। बता दे कि अजीम प्रेमजी इस साल ने 484 करोड़ रुपये का वार्षिक दान दिया है। इसी के साथ वह इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार ये है तीसरे और चौथे स्थान पर
इस सूची में शिव नादर और अजीम प्रेमजी के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला का नाम आता है। बता दे कि अंबानी ने एक साल में 411 करोड़ रुपये का दान दिया है। वही इस अवधि में बिड़ला ने 242 करोड़ रुपये का दान दिया।

लिस्ट में अडानी की रैंकिंग
आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी माइंडट्री से जुड़े सुष्मिता और सुब्रतो बागची के अलावा राधा और एनएस पार्थसारथी 213 करोड़ रुपये के वार्षिक दान के साथ पांचवें स्थान पर हैं। इसी तरह, 190 करोड़ रुपये के दान के साथ गौतम अडानी इस साल सूची में सातवें स्थान पर रहे। आपको बता दें कि गौतम अडानी देश के सबसे रईस अरबपति हैं।

इसी के साथ आईटी कंपनी इंफोसिस से जुड़े नंदन नीलेकणि 159 करोड़ रुपये दान के साथ 9 वे स्थान पर, क्रिस गोपालकृष्णन 90 करोड़ रुपये दान के साथ 16 वे स्थान पर और एसडी शिबूलाल 35 करोड़ रुपये दान के साथ 28 वे स्थान पर रहे।

सबसे युवा परोपकारी
रिपोर्ट के अनुसार जेरोधा के 36 वर्षीय निखिल कामथ इस साल कि सूची में सबसे कम उम्र के परोपकारी व्यक्ति हैं। उन्होंने और उनके भाई नितिन कामथ ने इस साल अपने दान को 300 प्रतिशत बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये किया है।

यह भी पढ़े: Indian Idol: शो के सेट पर गोविंदा की बात सुनकर रो पड़ी Neha Kakkar, जाने ऐसा क्या कहा एक्टर ने….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *