500 किलोमीटर रेंज की ‘प्रलय’ मिसाइल का 24 घंटे में दूसरा सफल परीक्षण

0

भारत ने 24 घंटे में दूसरी बार गुरुवार को सतह से सतह पर मार करने वाली प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. यह मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर तक निशाने को भेद सकती है.

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर : भारत ने 24 घंटे में दूसरी बार गुरुवार को सतह से सतह पर मार करने वाली प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. यह मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर तक निशाने को भेद सकती है. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक यह टेस्ट विभिन्न रेंज और सभी पैरामीटर्स पर मिसाइल को परखने के लिए किया गया. इस मिसाइल की एक खासियत यह भी है कि हवा में यह अपना रास्ता बदल सकती है.

बुधवार को रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि स्वदेशी प्रलय मिसाइल ने अपने पहले परीक्षण के दौरान क्वासी-बैलिस्टिक ट्रेजेक्टरी में सभी मिशन एल्गोरिथम को फॉलो किया. इस दौरान मिसाइल ने जहां अपने टारगेट पर अटैक किया वहां सभी सेंसर और समंदर में जो युद्धपोत इस मिसाइल को ट्रैक कर रहे थे, सभी ने पूरे परीक्षण को कैप्चर किया.

डीआरडीओ (DRDO) ने प्रलय मिसाइल को दुश्मन के कैंप और छावनी को तबाह करने के लिए तैयार किया है, क्योंकि अभी तक 500 किलोमीटर तक मार करने के लिए भारतीय सेना के पास सिर्फ ब्रह्मोस (BrahMos) मिसाइल है, लेकिन ब्रह्मोस मिसाइल का पेलोड मात्र 200 किलो है. इसलिए प्रलय मिसाइल को तैयार किया है, जो करीब 500-1000 किलो तक गोला-बारूद ले जाने में सक्षम है.  

ये भी पढ़ें : अब तमिलनाडु में ‘ओमिक्रोन विस्फोट’, 33 नए केस से मचा हड़कंप

गौरतलब है कि डीआरडीओ (DRDO) की ओर से पिछले कुछ समय से ताबड़तोड़ मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है. 18 दिसंबर को डीआरडीओ (DRDO) ने अग्नि-प्राइम का भी परीक्षण किया था. 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed