दिल्ली-एनसीआर में 1 हजार से ज्यादा ऑटो रिक्शा में लगाए जा रहे हैं सीट बेल्ट और पर्दे

0

बेंगलुरु  स्‍थ‍ित राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म रैपिडो (Rapido) करीब 1,000 से ज्‍यादा ऑटो र‍िक्‍शा में सीट बेल्‍ट लगाने की तैयारी में है. साथ ही बार‍िश के मौसम में दोनों तरफ से बचाव करने के ल‍िए पर्दे लगाने का काम भी कि‍या जाएगा. ऑटो र‍िक्‍शा में सफर करने वाले यात्र‍ियों की सुरक्षा और सुव‍िधा को बढ़ाने को लेकर इस तरह की योजना बनाई गई है

News Jungal Desk : दिल्‍ली-एनसीआर की सड़कों पर दौड़ने वाले ऑटो र‍िक्‍शा को और सुरक्ष‍ित बनाए जाने की द‍िशा में बड़ा कदम उठाया जा रहा है । और बेंगलुरु स्‍थ‍ित राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म रैपिडो (Rapido) करीब 1,000 से ज्‍यादा ऑटो र‍िक्‍शा में सीट बेल्‍ट लगाने की तैयारी में है । और साथ ही बार‍िश के मौसम में दोनों तरफ से बचाव करने के ल‍िए पर्दे लगाने का काम भी कि‍या जा रहा है । ऑटो र‍िक्‍शा में सफर करने वाले यात्र‍ियों की सुरक्षा और सुव‍िधा को बढ़ाने को लेकर इस तरह की योजना बनाई गई है ।

ऑटो रिक्शा के दोनों साइड खुले हुए होते हैं. । और इसकी वजह से खासकर बार‍िश के मौसम में यात्र‍ियों को ज्‍यादा परेशानी उठानी पड़ती है । और बारिश का पानी सीधा अंदर आता है । या सड़कों पर एकत्र पानी अन्य वाहनों के तेजी गत‍ि से गुजरने के दौरान यात्रियों के ऊपर गिरता है ।

रैप‍िडो ने 1,000 से अधिक ऑटो रिक्शा पर सीट बेल्ट और दोनों किनारों पर पर्दा लगाने का काम किया है । और साउथ दिल्ली (मालवीय नगर, साकेत, सरोजनी नगर), नोएडा (सेक्टर 6 और कौशांबी मेट्रो), ग्रेटर नोएडा (नॉलेज पार्क), और गुरुग्राम (सेक्टर 30) जैसे खास इलाकों में चल रहे कई ऑटो रिक्शा पर सीटबेल्ट और रेन कर्टेन लगा दिए गए हैं । और वहीं आने वाले कुछ समय में करीब 1,000 ऑटो में इस सब की व्‍यवस्‍था की जाएगी। और शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के ऑटो र‍िक्‍शा में ऐसा क‍िया जाएगा ।

ऑटो रिक्शा में इस तरह की व्‍यवस्‍था करने से यात्र‍ियों को न केवल बारिश के मौसम में बल्‍क‍ि ज्यादा ठंड, गर्मी और आंधी या तूफान आद‍ि के समय भी कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा । और वहीं, सीट बेल्ट से दुर्घटना के समय एक्स्ट्रा सिक्योरिटी की एक लेयर जुड़ती है. इस तरह की पहल सबसे पहले बेंगलुरु में शुरू की गई थी. इसके बाद हैदराबाद और अब दिल्ली में इसे शुरू किया गया है ।

सीट बेल्ट की व्‍यवस्‍था करने के साथ रैप‍िडो आगे की सुरक्षा मुहैया कराने को लेकर भी काम कर रहा है । और इसमें अपने कैप्टनों को सीपीआर और अन्य आवश्यक जीवन समर्थन प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है ।

यात्री सीट बेल्ट और साइड में पर्दे लगाने के अलावा रैपिडो का कहना है कि कंपनी अन्य सुरक्षा पहलुओं पर भी काम कर रही है जैसे कि अपने कैप्टनों को CPR और अन्य बुनियादी लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण देना शाम‍िल है ।

Read also : बिलकिस बानो केस में गुजरात सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने लिया आड़े हाथो , दोषियों की रिहाई पर दागे सवाल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed