Paytm UPI से लिंक कर सकेंगे RuPay Credit Card, पड़ोस की दुकान पर क्रेडिट कार्ड से करें पेमेंट

0

RuPay Credit Card on UPI: रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन यूपीआई की सुविधा से अब आप पड़ोस के दुकान पर यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करके रूपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे.

News Jungal National desk: हाल ही में देश में रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन यूपीआई (RuPay Credit Card on UPI) सुविधा की शुरुआत की गई है. इस सुविधा के तहत आप यूपीआई ऐप से रूपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) को भी लिंक कर सकेंगे. इस सुविधा से आप पड़ोस के दुकान पर लगे यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके रूपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे. जल्द ही यह सुविधा डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) के यूपीआई सेक्शन में भी देखने को मिलेगी. इसके लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी कर ली है.

रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन यूपीआई की सुविधा से आप पड़ोस के दुकान पर लगे यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर अब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि इस फीचर के जरिए आप केवल मर्चेंट यूपीआई क्यूआर कोड को ही पेमेंट कर सकेंगे. पी2पी पेमेंट नहीं कर पाएंगे.

BHIM ऐप पर लाइव हो गए हैं 4 बैंकों के रूपे क्रेडिट
एनपीसीआई द्वारा संचालित भीम ऐप (BHIM App) ऐप और एचडीएफसी बैंक द्वारा संचालित पेजैप ऐप (PayZapp App) पर 4 बैंकों के रूपे क्रेडिट अब लाइव हो चुके हैं. पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और एचडीएफसी बैंक के रूपे क्रेडिट कार्ड होल्डर्स अपने कार्ड को भीम ऐप से लिंक कर सकेंगे. मार्च तक एसबीआई कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के रुपे क्रेडिट कार्डों को भी यूपीआई से लिंक करने की सुविधा शुरू होने की उम्मीद की जा रही है.

BHIM ऐप से रूपे क्रेडिट कार्ड को इस तरह लिंक करें
>> सबसे पहले भीम ऐप को ओपन कर लें.
>> इसके बाद लिंक्ड बैंक अकाउंट पर क्लिक कर लें.
>> अब + पर क्लिक करने के बाद Add Account में 2 ऑप्शन दिखता है- Bank Account और Credit Card.
>> Credit Card पर क्लिक करने के बाद संबंधित कार्ड पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल नंबर से लिंक क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स आ जाएंगी.
>> अब क्रेडिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और वैलिडिटी डाल लें.
>> इसके बाद मोबाइल पर आए OTP दर्ज कर लें.
>> यूपीआई पिन बनाएं और इस तरह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
>> अब मर्चेंट UPI QR कोड को स्कैन करें और रूपे क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट कर यूपीआई पिन दर्ज कर पेमेंट को पूरा कर लें.

Read also: दिल्ली सरकार को फायदा पहुंचाने के आरोप में AAP के दो नेताओं को बिजली बोर्ड से किया गया बाहर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed