गुजरात मे इन देशों से आ रहे लोगों की RT-PCR अनिवार्य, सरकार ने सख्ती बढ़ाई

0

गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने कई देशों के हवाई अड्डों से सफर कर राज्य में आने वालों के लिए आरटीपीसीआर जांच मैंडेटरी कर दिया है.

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) पाए जाने के बाद भारत में भी स्वास्थ्य एजेंसियां अलर्ट मोड (Omicron In India) में आ गई हैं. गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने कई देशों के हवाई अड्डों से सफर कर राज्य में आने वालों के लिए आरटीपीसीआर जांच मैंडेटरी कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. 

गुजरात सरकार का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब इस नए संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड और कोविड रोधी टीकाकरण के मुद्दे पर अहम बैठक कर रहे हैं.

मोदी ने COVID-19 स्थिति और टीकाकरण पर शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल उपस्थित रहे.

वेरिएंट ऑफ कंसर्न है Omicron
गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के नए प्रकार को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार’ करार दिया है. WHO ने इसे ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया है.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा शुक्रवार को की गई यह घोषणा पिछले कुछ महीनो में वायरस के नए प्रकार के वर्गीकरण में पहली बार की गई है. इसी वर्ग में कोरोना वायरस के डेल्टा प्रकार को भी रखा गया था जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था

यह भी पढ़ें : कृषि मंत्री बोले- पराली जलाने पर नहीं होगा केस

बता दें गुजरात में 27 कोविड ​​-19 मामले दर्ज किए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 8,27,354 हो गए. वहीं मरने वालों की संख्या 10,092 हो गई है. उन्होंने कहा कि 34 लोगों के डिस्चार्ज होने से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 8,16,954 हो गई है. राज्य में फिलहाल 324 एक्टिव केस हैं. दूसरी ओर टीकाकरण की बात करें तो राज्य में अब तक 7.94 करोड़ की खुराक दी जा चुकी है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed