रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

0

केंद्र ने मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के तौर पर नियुक्त किया गया। पिछले रक्षा प्रमुख की हेलीकॉप्टर दुर्घटना…

न्यूज जंगल डेस्क: केंद्र ने मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के तौर पर नियुक्त किया गया। पिछले रक्षा प्रमुख की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु के लगभग एक साल बाद लेफ्टिनेंट जनरल की नियुक्ति सशस्त्र बलों के मूल-और-शाखा सुधार के बीच में हुई है।

केंद्र सीमा पर चीन की बढ़ती सैन्य उपस्थिति से सावधान रहा है। वही 2020 में घातक हिमालयी संघर्ष विवाद तनाव का स्रोत रहा है। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान पिछले साल सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद से “चीन विशेषज्ञ” के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के वकील के रूप में कार्यरत थे। बुधवार देर रात रक्षा मंत्रालय के एक बयान में बताया गया कि अब वह “अगले आदेश तक” चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की भूमिका निभाएंगे।

इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल के करियर में कश्मीर में एक कमांडिंग भूमिका भी शामिल है, जो भारतीय शासन के खिलाफ लंबे समय से चल रहे विद्रोह का घर रहा है। साथ ही वह 2019 में पड़ोसी देश म्यांमार में आतंकवादी समूहों के खिलाफ हमले में भी कमांडिंग भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़े: PFI: सरकार द्वारा संगठन के ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लगाई गई रोक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed