मोदी-ट्रूडो की वर्चुअल बैठक से पहले बहाल हुई कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सर्विस

0

भारत सरकार ने कनाडा से संबंधों में सुधार की पैरवी करते हुए एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत कनाडाई नागरिकों के लिए बंद की गई ई-वीजा सर्विस को फिर से शुरू कर दिया है

News jungal desk :खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले पर कनाडा और भारत के बीच बढ़े तनाव के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो आमने-सामने होंगे । और हालांकि इस मुलाकात से पहले भारत सरकार ने संबंधों में सुधार की पैरवी करते हुए एक बड़ा कदम उठाया है । और जिसके तहत कनाडाई नागरिकों के लिए बंद की गई ई-वीजा सर्विस को फिर से शुरू कर दिया है . बीते 21 सितंबर को भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सर्विस पर रोक लगा दी थी ।

.दोनों नेताओं की मुलाकात जी-20 की वर्चुअल समिट में होने वाली है । और बता दें कि पिछले दो महीने से भारत ने इलेक्ट्रॉनिक वीजा सर्विस पर कनाडाई नागरिकों के लिए रोक लगा दी थी । और ऐसे में एक बार फिर वीज सर्विस बहाल होने के बाद कनाडाई नागरिक भारत की यात्रा कर पाएंगे । और बीते सितंबर के महीने में कनाडाई प्रधानमंत्री ने अपने देश की संसद में बोला था कि कनाडाई जांच एजेंसी निज्जर की हत्या मामले में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता की जांच कर रहे हैं । ट्रूडो के आरोपों को भारत सरकार ने बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया था ।

बता दें कि इजरायल-हमास जंग के बीत एक बार फिर वैश्विक नेताओं की एक बड़ी समिट होने जा रही है । और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज जी-20 का वर्चुअल समिट होने वाला है । और इसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भी हिस्सा लेने वाले हैं. कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो भी वर्चुअल टेबल पर मौजूद होंगे. हालांकि इस बार भी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस समिट में हिस्सा लेंगे. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एक अन्य प्रोग्राम में शामिल होने की वजह से उपस्थित नहीं हो सकेंगे ।

Read also : कान में ईयरफोन लगाए स्कूली बच्चों से भरी वैन चला रहा था ड्राइवर अचानक बिजली के पोल से टकराई गाड़ी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed