7 दिनों तक रात में बंद रहेगा रिजर्वेशन काउंटर

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर कोरोना काल के बाद अब रेलवे ट्रेनों का संचालन पहले की तरह करने की कवायद में जुट गई है। एक-एक ट्रेनों को सामान्य तरीके से चलाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब 7 दिनों तक रात में रिजर्वेशन काउंटर बंद रहेंगे। इस दौरान रेलवे कर्मचारी सिस्टम डेटा के साथ नई ट्रेनों के नंबरों को भी अपडेट करने का काम करेंगे।

रेलवे का मानना है कि रात 11:30 बजे से सुबह 05:30 बजे तक रिजर्वेशन कराने वालों की संख्या सबसे कम रहती है। इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है।

रात 11:30 बजे से सुबह 05:30 बजे तक नहीं होंगे रिजर्वेशन
रेलवे में सूचना विभाग के मुताबिक, 14 नवंबर की रात 11:30 बजे से 15 नवंबर की सुबह 05:30 बजे तक रिजर्वेशन नहीं हुए। इसी तरह हर रात 6 घंटों तक सप्ताह भर डेटा फीडिंग का कार्य चलेगा। सप्ताह भर इस समय (23:30 से 05:30 बजे तक) कोई भी रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) सेवाएं (टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, टिकट रद्द, पूछताछ सेवाएं आदि) उपलब्ध नहीं होंगी। इस समय में रेलकर्मी ट्रेनों को कोरोना काल के बाद सामान्य तरीके से शुरू करने के लिए काम करेंगे। यह व्यवस्था 21 नवंबर की सुबह तक जारी रहेगी।

ये भी देखे: यूपी चुनाव में जिन्ना के बाद अब चंद्रगुप्त मौर्य, योगी बोले सिकंदर को चंद्रगुप्त ने हराया

कोरोना काल के बाद बड़े बदलाव में लगा रेलवे
यात्री सेवाओं को सामान्य करने और कोरोना से पहले के समय के स्तरों पर रेलवे वापस आने वाला है। सबसे कम रिजर्वेशन वाले 6 घंटों के लिए काम बंद कर दिया जाएगा। क्योंकि सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में पिछले (पुरानी ट्रेनों के नंबर) और वर्तमान पैसेंजर बुकिंग डेटा अपडेट किया जाना है, इसलिए इसकी योजना बनाई गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed