15 साल से ऊपर के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए 1 जनवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

0

देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. इसके लिए बच्चे इस तारीख से अपना नाम रजिस्टर कर सकेंगे.

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर : कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत ने एक कदम ओर बढ़ा लिया है. देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वहीं इसकी प्रक्रिया भी ठीक अन्य लोगों की तरह ही होगी. बच्चों का भी रजिस्ट्रेशन CoWin ऐप के जरिए होगा. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के अपना नाम रजिस्टर करा सकेंगे.

पीएम मोदी ने क्रिसमस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया था. उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि 3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का डोज देना शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : समाज सेवा एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष करुणेश तिवारी जी की अध्यक्षता में हुईं बैठक

सूत्रों के मुताबिक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोवैक्सीन (Covaxin) को 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंज़ूरी दे दी है. बच्चों को कोविन ऐप रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद उन्हें स्लॉट मिलेगा. कोविन ऐप पर स्लॉट के दौरान बच्चों से उनका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा. संभावना है कि बच्चों के लिए अलग से सेंटर बनाया जाए.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed