भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियंा जोरो पर

0

डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि गुप्तार घाट के पास टेंट सिटी का निर्माण कराया जाएगा, इसमें करीब 10 प्रकार के टेंट का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 16 फीट वर्ग के टेंट लगाए जाएंगे. निश्चित दूरी पर मेडिकल सुविधाओं से लैस कमरे व हर 50 मीटर की दूरी पर बायो डाइजेस्टिव शौचालय स्थापित किए जाएंगे. इस टेंट सिटी में रेस्टोरेंट की भी सुविधा उपलब्ध होगी.

News Jungal Desk : अयोध्या में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के पहले जिला प्रशासन अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी का निर्माण करवा रहा है । और पहली टेंट सिटी ब्रह्म कुंड के पास तो दूसरी टेंट सिटी गुप्तार घाट के पास बनने जा रही है. अयोध्या विकास प्राधिकरण एक योजना भी लेकर आया है कि व्यक्तिगत रूप से जिनके पास जमीन खाली पड़ी है वह भी टेंट सिटी का निर्माण करवा कर धन अर्जित कर सकते हैं ।

डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि गुप्तार घाट के पास टेंट सिटी का निर्माण कराया जाएगा, इसमें करीब 10 प्रकार के टेंट का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 16 फीट वर्ग के टेंट लगाए जाएंगे । और निश्चित दूरी पर मेडिकल सुविधाओं से लैस कमरे व हर 50 मीटर की दूरी पर बायो डाइजेस्टिव शौचालय स्थापित किए जाएंगे. इस टेंट सिटी में रेस्टोरेंट की भी सुविधा उपलब्ध होगी. सरयू नदी के निकट 75 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल को रामचरितमानस अनुभव केंद्र के रूप में विकसित किया जाना है. इसकी जिम्मेदारी अयोध्या विकास प्राधिकरण ने अभियंत्रण नमक एजेंसी को दी है. इंजीनियरों का दावा है कि दिसंबर तक ये काम पूरा कर लिया जाएगा ।

यहां करीब अस्थाई 100 टेंट का निर्माण किया जा रहा है, जो गांव की शैली का एहसास यहां आने वाले श्रद्धालुओं को कराएगा. डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि अयोध्या विकास प्राधिकरण की योजना के अनुरूप अयोध्या धाम के रहने वाला कोई भी व्यक्ति जिसकी जमीन खाली पड़ी हो जिस पर स्थाई निर्माण ना हो सके उसे जमीन पर टेंट सिटी बनाकर रोजगार के अवसर तलाश सकता है, इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण के कार्यालय में संपर्क कर जानकारी ली जा सकती है. टेंट सिटी में श्रद्धालु वहां पर रुकेंगे और सुविधा देने वाले व्यक्ति उनसे किराया वसूल कर सकते हैं. डीएम नीतीश कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन होटल को भी प्रमोट करने के लिए लोगों से बातचीत कर रहा है, ताकि आने वाले श्रद्धालु होटल, पेइंग गेस्ट व टेंट सिटी में रह सकता है.

यह भी पढ़े :10 साल से अनसुलझी DSP जियाउल हक की मर्डर मिस्ट्री, फिर घेरे में राजा भैया, जानें क्या हुआ था कत्ल की रात

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *