कांग्रेस के दावों पर PM का वार,आम लोग कब से करेंगे नामीबिया से आए चीतों का दीदार

0

पीएम मोदी ने कहा कि पर्यटकों और उत्साही लोगों को जंगल में चीतों को देखने के लिए अभी कुछ महीने इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा कि जानवरों को अपने नए घर में ढलने के लिए कुछ समय चाहिए।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह नामीबिया से लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आज आजाद कर दिया। इन्हें आज सुबह भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टरों से ग्वालियर एयर फ़ोर्स स्टेशन से कुनो नेशनल पार्क ले कर गये थे । इस मौके पर एक संबोधन में नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पर्यटकों और उत्साही लोगों को जंगल में चीतों को देखने के लिए अभी कुछ महीने तक इन्तजार करना होगा। उन्होंने कहा कि चीतों को अपने नए घर में ढलने के लिए कुछ समय चाहिए। इसी के उन्होंने कांग्रेस के दावों पर भी पलटवार किया है।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ”ये चीते अनजान है ,इस इलाके में मेहमान बनकर आए हुये हैं। कूनो राष्ट्रीय उद्यान को इन्हे अपना घर बनाने में सक्षम होने के लिए हमें इन चीतों को कुछ महीने का समय देना होगा।”

पीएम ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने 1952 में देश से चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया, लेकिन दशकों तक उनके पुनर्वास के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया। आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो देश ने एक नई ऊर्जा के साथ चीतों का पुनर्वास करना शुरू कर दिया है।” उन्होंने कहा कि ‘प्रोजेक्ट चीता’ पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण की दिशा में हमारा प्रयास है। विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत अध्ययन के बाद कूनो राष्ट्रीय उद्यान को चीतों की रिहाई के लिए चुना गया है। 

कांग्रेस ने ठोका था प्रोजेक्ट चीता पर दावा
शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी ने एक दावा किया था कि ‘प्रोजेक्ट चीता’ के प्रस्ताव को मनमोहन सिंह की सरकार के शासनकाल में स्वीकृति मिली थी। पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए ट्वीट कर कहा, ‘प्रोजेक्ट चीता का प्रस्ताव 2008-09 में तैयार हो चुका था। मनमोहन सिंह जी की सरकार ने इसे स्वीकृति दी थी । अप्रैल 2010 में तत्कालीन वन एवं पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश जी अफ्रीका के चीता आउट रीच सेंटर भेजे गए।’ और आगे कहा, 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रोजेक्ट पर रोक लगाई, 2020 में ये रोक हटी थी । अब चीते आएंगे।

यह भी पढ़े – कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ होगा भाजपा का गठबंधन? अब्दुल्ला और रविंद्र रैना के ट्वीट ने बढ़ा दी हलचल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed