PM Narendra Modi: अब जानवरों का भी बनेगा आधार, डेरी मार्केट का होगा विस्तार…

0

आधार कार्ड, इसके बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। इसी के जरिये कई सारे काम आसान हो जाते हैं। यही लोगों की पहचान है। इसके अलावा ये कई तरह के फ्रॉड…

न्यूज जंगल डेस्क: आधार कार्ड, इसके बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। इसी के जरिये कई सारे काम आसान हो जाते हैं। यही लोगों की पहचान है। इसके अलावा ये कई तरह के फ्रॉड से भी बचाता है। इसी से प्रभावित होकर अब सरकार जानवरों का भी आधार कार्ड बनवाएगी। जो पशु आधार के नाम से जाना जायेगा। वही इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है। पशु आधार के जरिए पशुओं की digital identification की जा रही है।

आपको बता दे कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने International Dairy Federation World Dairy Summit में इस बात की चर्चा की है। इसे लेकर उन्होंने बताया कि भारत के डेयरी सेक्टर का जितना बड़ा स्केल है, उसे साइंस के साथ जोड़कर और विस्तार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारत, डेयरी पशुओं का सबसे बड़ा डेटाबेस तैयार कर रहा है। वही डेयरी सेक्टर से जुड़े हर पशु की टैगिंग हो रही है।

अब आधार कार्ड बनाना है तो बायोमीट्रिक पहचान की जरुत हो होगी ही। मतलब अंगुलियों के निशान, आंखों की पुतलियां आदि की। जिसे वैज्ञानिक तरीके से कैप्चर किया जाता है। वही अब आधुनिक टेक्नोल़ॉजी की मदद से पशुओं की भी बायोमीट्रिक पहचान की जा रही है। इसके साथ ही सरकार का कहना है कि इससे जानवरों की सेहत पर नजर रखने के साथ Dairy Products से जुड़े मार्केट का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेKriti Sanon: आने वाली फिल्म के लिए शुरू की एक्टिंग वर्कशॉप और डायलॉग व लैंग्वेज कोचिंग…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed