PM मोदी कल देश को देंगे 5 नए वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, किस रूट पर कहां से चलेगी ट्रेन

0

भारत की रेलवे की यात्रा को बढ़ावा देते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून को पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

News Jungal Desk : भारतीय रेल यात्रियों के यात्रा अनुभव को बढ़ाने और यात्रा के समय को कम करने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लाया गया है। और पहले से देश के कई रूटों पर ये ट्रेन चल रही है। और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ही दिन में पांच और नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी मंगलवार को इन नई ट्रेनों को वर्चुअली लॉन्च करेंगे। और दो ट्रेनें मध्य प्रदेश में शुरू करी जाएंगी, एक दक्षिण भारत में, एक बिहार में और आखिरी ट्रेन मुंबईगोवा वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। इसके साथ ही भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 23 तक पहुंच जाएगी।

हालांकि, उद्घाटन को लेकर रेल मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, और विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ही दिन में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च की खबर साझा की है।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच लगभग 490 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे और 13 मिनट में तय करेगी। ट्रेन बेंगलुरु से सुबह 5:45 बजे रवाना होगी और सुबह 11:58 बजे धारवाड़ रेलवे स्टेशनों पर पहुंचेगी।

Bhopal-Indore Vande Bharat Express

पीएम मोदी मंगलवार को भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। और यह प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। और नई दिल्ली-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस पहले शुरू की गई थी। और एमपी की पहली वंदे भारत ट्रेन भारत में अपनी श्रेणी में सबसे तेज ट्रेन मानी जाती है।

Bhopal-Jabalpur Vande Bharat Express

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन की जाने वाली एक और ट्रेन भोपाल-जबलपुर रूट पर चलेगी। और इस रूट पर कई अन्य एक्सप्रेस और सुपर-फास्ट ट्रेनें भी चलती हैं, और इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

Mumbai-Goa Vande Bharat Express

मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ 3 जून, 2023 को होने वाला था। हालांकि, ओडिशा के बालासोर में ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना के कारण इसके उद्घाटन में देरी हुई। नई हाई-स्पीड ट्रेन से यात्रा का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाएगा।

Patna-Ranchi Vande Bharat Express

लॉन्च होने वाली पांच ट्रेनों में से एक बिहार और झारखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। भारतीय रेलवे पटना और रांची रूट पर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन शुरू करेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस के छह घंटे में यात्रा तय करने की उम्मीद है और यह टाटीसिलवे, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना और हजारीबाग से भी गुजरेगी। इस मार्ग को भारतीय रेलवे के सबसे सघन मार्गों में से एक माना जाता है।

Read also : आजमगढ़ : रात को घर में सोए थे बुजुर्ग दंपत्ति,सुबह खून से लथपथ मिली लाश

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *