PLI Scheme: 17 हजार करोड़ से होगी IT सेक्टर की कायापलट, सरकार ने बनाया पूरा प्लान

0

Production Linked Incentive Scheme यूनियन कैबिनेट ने पीएलआई स्कीम 2 (Production Linked Incentive) पर अपनी मुहर लगा दी है। इसी के साथ आईटी सेक्टर के लिए सरकार की यह स्कीम काफी खास मानी जा रही है। देश में इस स्कीम के साथ रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

News Jungal Desk: यूनियन कैबिनेट ने कल सरकार की 17,000 करोड़ रुपये की पीएलआई स्कीम 2 (Production Linked Incentive) को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। सरकार का यह प्लान आईटी सेक्टर के लिए एक अहम प्लान माना जा रहा है। सरकार की पीएलआई स्कीम की सहायता से आईटी हार्डवेयर की लोकल मैन्युफैक्चरिंग को जोरदार बढ़ावा मिलेगा।

दरअसल, आईटी हार्डवेयर सेक्टर के लिए पीएलआई 2.0 स्कीम को 6 वर्षों की मंजूरी मिली है। इस स्कीम पर मुहर लगने के बाद आईटी हार्डवेयर सेक्टर में लगभग 3.35 लाख करोड़ रुपये के उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही लगभग 2430 करोड़ रुपये के निवेश की संभावनाएं जन्म लेंगी।

मोबाइल फोन बनाने वाले देशों की लिस्ट में भारत दूसरे नंबर पर

इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और मोबाइल फोन निर्माण के क्षेत्र में भारत काफी तेजी से काम कर रहा है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति का ही प्रभाव रहा कि भारत साल 2023 में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में 105 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 9 लाख करोड़ रुपये) के बेंचमार्क को पार कर लिया है।

Read also: घर के बाहर नीम का पेड़ होना कितना शुभ? किन दोषों से मिलती है मुक्ति,जानें किस दिशा में लगाने से होगी बरकत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed