पाकिस्तान के 250 फाइटर जेट हुए कबाड़, चीन के आगे फैलाए हाथ!

0

पीएएफ यानी पाकिस्तान वायु सेना मौजूदा समय में एक संकट का सामना कर रही है क्योंकि उसके लड़ाकू विमान के अपने पुराने बेड़े को रिटायर करने की आवश्यकता पड़ गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान अपने 250 फाइटर जेट को चरणबद्ध तरीके से हटाएगा. पाकिस्तानी एयरफोर्स आखिरकार अपने सबसे पुराने फाइटर जेट फ्रांस निर्मित मिराज III को हटाने जा रहा है. इतना ही नहीं, मिराज 5 के एक और बेड़े को भी रिटायर करने की आवश्यकता है.

News Jungal Desk: गरीबी में आटा गीला होना किसे कहते हैं, यह बात पाकिस्तान से बेहतर और कौन समझ सकता है. एक ओर दाने-दाने को आवाम मोहताज है, दूसरी ओर सरकारी खजाना खाली हो चुका है और अब जिसके दम पर बार-बार वह गीदड़भभकी देता था, वे हथियार भी अब कबाड़ होने की कगार पर हैं. जी हां, पाकिस्तान के एक-दो नहीं, बल्कि सैकड़ों लड़ाकू विमान कबाड़ हो चुके हैं और अब पाकिस्तानी एयरफोर्स से उनका साथ हमेशा के लिए छूटने वाला है. पाकिस्तानी एयरफोर्स के 250 फाइटर जेट रिटायर होने वाले हैं और वह इसकी भरपाई चीन से करने की कोशिश में लगा हुआ है.

एक निजी अखबार की खबर के मुताबिक, पीएएफ यानी पाकिस्तान वायु सेना मौजूदा समय में एक भीषण संकट का सामना कर रही है क्योंकि उसे लड़ाकू विमानों के अपने सालों पुराने बेड़े को रिटायर करने की आवश्यकता पड़ गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएएफ अपने 250 फाइटर जेट को चरणबद्ध तरीके से हटाएगा. पाकिस्तानी एयरफोर्स आखिरकार अपने सबसे पुराने फाइटर जेट फ्रांस निर्मित मिराज III को हटाने जा रहा है. इतना ही नहीं, मिराज 5 के एक और बेड़े को भी रिटायर करने की उसकी योजना है.

हालांकि, खाली होने जा रहे फाइटर जेट के बेड़े को भरने के लिए पाकिस्तान को चीन पर ही निर्भर पड़ेगा. माना जा रहा है कि पाकिस्तान अपने पुराने बेड़े को चीन के बनाए J-10C जैसे नेक्स्ट जेनरेशन एयरक्राफ्ट से करेगा. अपने बेड़े को आधुनिक करने की प्रक्रिया के तहत पाकिस्तान पहले ही काफी सारे 22 J-10 CE फाइटर जेट खरीद चुका है. चीन से प्रस्तावित सौदे के अनुसार, पाकिस्तानी एयरफोर्स चीन से 100 और जेट निकट भविष्य में प्राप्त कर सकता है.

Read also: लगातार दूसरी बार रेपो रेट में बदलाव नहीं, लोन की EMI पर क्या पड़ेगा असर?

    About The Author

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *