सर्दी का प्रकोप ! कानपुर में ठंड में फट रहीं दिमाग की नसें, अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ रहे मरीज

0

यूपी के कानपुर में शीतलहर का कहर जारी है. कड़ाके की ठंड अब जानलेवा साबित हो रही है. 5 जनवरी को हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक से 25 लोगों की मौत हुई थी. शुक्रवार को भी 18 मरीजों की मौत हो गई, जिसमें से 10 अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया, जबकि 8 की इलाज के दौरान मौत हो गई है. डॉक्टरों ने बीपी, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को सावधानी बरतने की सलाह दी है ।

न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क :- यूपी के कानपुर में शीतलहर का कहर अभी जारी है । और कड़ाके की ठंड अब जानलेवा साबित होने लगी है। पांच जनवरी को हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक से 25 लोगों की मौत हुई थी । शुक्रवार को भी 18 मरीजों की मौत हो गई है । जिसमें से 10 अस्पताल पहुंचने से पहले दम तोड़ दिया है । जबकि 8 की इलाज के दौरान मौत हो गई है । डॉक्टरों ने बीपी, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को सावधानी बरतने की सलाह दिया है ।

शुक्रवार को कार्डियोलॉजी इंस्टिट्यूट की इमरजेंसी में 78 मरीज और ओपीडी में 547 मरीज आए है । जिनमें से 46 मरीजों को एडमिट किया गया है । इलाज के दौरान 8 मरीजों की मौत हो गई थी । जबकि 10 मरीज ऐसे थे जिन्होंने अस्पताल पहुंचने से पहले ही रास्ते में दम तोड़ दिया था । हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए कार्डियोलॉजी प्रसाशन नेरोगियों की सहूलियत के लिए सहायता एवं इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाया गया है ।

डॉक्टरों ने दी ये सलाह
कार्डियोलॉजी संस्थान के निदेशक डॉ. विनय कृष्ण ने लोगों को सलाह दिया है । उन्होंने बोला है कि 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोग ठंड में बाहर न निकलें और घर में भी गर्म कपड़े, टोपी, मोजे पहनें रहें और उन्होंने लोगों से ताजा व हल्का गर्म खाना खाने की सलाह दिया है । और उन्होंने बोला है कि गुनगुना पानी भी पीयें ।

यह भी पढ़े : पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी बेटे संग दिल्ली से गिरफ्तार, पुलिस ने रखा था 50 हजार का इनाम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *