GSVM में 15 जून से शुरू होगी OPD, मरीजों को मिलेगा सुपर स्पेशलिटी इलाज

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : शहर वासियों के साथ साथ आसपास के जिले वालों के लिए एक अच्छी खबर है। गणेश शंकर विद्यार्थी सुपर स्पेशलिटी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट में आने वाली 15 तारीख से ओपीडी शुरू होने जा रही है। मरीजों को इस अस्पताल में मल्टी सुपर स्पेशलिटी इलाज मिल सकेगा। पिछले छह महीने से तैयार सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में डॉक्टरों की नियुक्ति लगभग पूरी हो चुकी है। इसी महीने के शुरुआती हफ्ते में डॉक्टरों के 73 पदों के लिए नियुक्ति निकाली गई थी, जो लगभग पूरी हो चुकी है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो संजय काला की माने तो अभी कुछ डॉक्टरों की नियुक्ति बाकी है लेकिन इस अस्पताल में 15 जून से ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। साथ ही अगर कुछ विभागों में डॉक्टरों की कमी लगती है तो उसे पुरानी ओपीडी से पूरा किया जाएगा।

12 नए विभाग शुरू होंगे
प्राचार्य संजय काला ने बताया, हम लोग 12 नए विभाग शुरू करने जा रहे है इस नए बने अस्पताल में एंडोक्रिनोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, दर्द और उपशामक देखभाल, आर्थोप्लास्टी, गैस्ट्रो मेडिसिन, न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन, पीडियाट्रिक सर्जरी और गैस्ट्रो सर्जरी सहित कई विभागों में ओपीडी सेवाएं शुरू होगी। अस्पताल में न्यूरोराडियोलॉजी का एक अलग विभाग स्थापित किया जाएगा जिसके लिए अभी थोड़ा समय लगेगा। शुरुआत में हम लोग सिर्फ ओपीडी चालू करेंगे। उसके बाद पूरा अस्पताल। हर विभाग के सेक्टर में 5 लोगों की एक फैकल्टी होगी। इसमें एक प्रोफेसर, एक एसोसिएट प्रोफेसर, एक असिस्टेंट प्रोफेसर, एक सीनियर रेजिडेंट और एक रेजिडेंट शामिल होंगे।

इन ओपीडी में ऑनलाइन होना था रजिस्ट्रेशन
इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा जैसा की एम्स में किया जाता है। इसके लिए अस्पताल में 413 कंप्यूटर लगाए गए है। इस अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर ब्लाक में आठ शेड्यूल ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्था है। इस अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर में सभी हाई-टेक मशीनें और उपकरण इन्स्टॉल किए जा चुके है।

एडवांस रोबोटिक सर्जरी और लेजर सर्जरी की सुविधा है
इस अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी से लेकर लेजर सर्जरी से जुड़े सभी आधुनिक उपकरणों की व्यवस्था की जा चुकी है। इसे एम्स और पीजीआई की तर्ज पर बनाकर तैयार किया गया है। इस अस्पताल का लाभ कानपुर के अलावा आसपास के 14 से 15 जिलों के मरीजों को मिल सकेगा।

कई तारीखें बदली अस्पताल की
आपको बता दें सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को खोलने के लिए कई तारीखें बदली जा चुकी है। यह पहले दिसंबर, फिर जनवरी और इसके बाद चुनाव के रिजल्ट के बाद खोलने की तैयारी थी लेकिन डॉक्टरों की नियुक्ति न होने के कारण इसे रोक दिया गया। लेकिन अभी भी पूरी नहीं खुलेगा। अभी सिर्फ ओपीडी ही खुलेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *