मशहूर अभिनेता महमूद की जयंती पर आइये जानते है उनकी फिल्मों के बारे में…

0

आज हिन्दी सिनेमा जगत के सफल हास्य अभिनेता महमूद की जयंती है। अभिनेता महमूद का जन्म 29 सितम्बर 1932 को हुआ था। चलिये आज महमूद की जयंती के मौके पर…

न्यूज जंगल डेस्क: आज हिन्दी सिनेमा जगत के सफल हास्य अभिनेता महमूद की जयंती है। अभिनेता महमूद का जन्म 29 सितम्बर 1932 को हुआ था। चलिये आज महमूद की जयंती के मौके पर जानते है उनकी कुछ फिल्मों के बारे में….

आरजू

फिल्म “आरजू” जो हिंदी सिनेमा जगत के निर्देशक रामानंद सागर द्वारा निर्देशित की गई है । इस फिल्म में अभिनेता महमूद ने मुख्य भूमिका निभाई थी।महमूद के साथ इस फिल्म में साधना, राजेन्द्र कुमार और फिरोज खान भी नजर आये थे। हसरत जयपुरी के गीत और शंकर जयकिशन का संगीत के साथ कामयाब रही फिल्म।

पड़ोसन

निर्देशक ज्योति स्वरूप द्वारा निर्देशित फिल्म की फिल्म “पड़ोसन” का निर्माण एन सी सिप्पी और महमूद अली द्वारा किया गया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार सुनील दत्त, सायरा बानो, महमूद और किशोर कुमार ने निभाया था। फिल्म पड़ोसन हिन्दी सिनेमा की सफल हास्य फिल्म मानी जाती है। वही राजेंद्र कृष्ण के गीत और राहुल देव बर्मन का संगीत काफी लोकप्रिय रहा।

बॉम्बे टू गोवा

वही फिल्म “बॉम्बे टू गोवा” का निर्देशन एस रामनाथन और महमूद द्वारा किया गया था। वही इस फिल्म में मुख्य भूमिका महमूद, अमिताभ बच्चन और अरुणा ईरानी ने निभाई थी। इस फिल्म में राहुल देव बर्मन ने संगीत और राजेन्द्र कृष्ण ने अपने गीतो से नवाज़ा है। अमिताभ बच्चन को इस फिल्म से ही पहली बार को बतौर हीरो पहचान मिली।

गुमनाम

निर्देशक राजा नवाथे की फिल्म “गुमनाम” में मनोज कुमार, नंदा, प्राण, हेलेन, महमूद ने मुख्य भूमिका निभाई थी। शंकर जयकिशन का संगीत और हसरत जयपुरी, शैलेंद्र के गीत के साथ इस फिल्म को फिल्माया गया था। वहीं इस फिल्म का गीत “हम काले हैं तो क्या हुआ” को खूब पसंद किया गया था।

यह भी पढ़े: Parineeti Chopra: एक्ट्रेस की फिल्म “कोड नेम तिरंगा” का ट्रेलर रिलीज…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed