अब एयरलाइंस त्‍योहारी सीजन में यात्रियों की जेब नहीं ‘काट’ पाएंगी, सरकार ने बांध दिए हाथ, सुविधा के साथ सस्‍ती यात्रा

0

त्‍योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और इसी के साथ लाखों लोगों के अपने घर लौटने की आपाधापी भी शुरू हो गई है. ट्रेनें फुल हैं और फ्लाइट की टिकट पकड़ से बाहर हो रही. ऐसे में सरकार की ओर से एयरलाइंस को जारी चेतावनी से यात्रियों को बड़ी सुविधा मिल सकती है ।

News jungal desk :त्‍योहारों का सीजन शुरू हो चुका है । और अगले महीने यानी नवंबर में करवाचौथ है । दिवाली और छठ पूजा सहित कई बड़े त्‍योहार आने वाले हैं । और अपने घरों से दूर पैसे कमाए गए लोगों को हर साल इसी सीजन का इंतजार रहता है, जब वे लौटकर अपनों के बीच खुशियां मना सकें । इस बार भी लाखों लोग घर वापसी के इंतजार में हैं । लेकिन ट्रेनों में अभी से सीटें फुल हो चुकी हैं । कम समय में घर पहुंचने का एक ही साधन है फ्लाइट, लेकिन एयरलाइंस भी इस त्‍योहारी मौके का फायदा उठाने की ताक में रहती हैं और यात्रियों से मनमाना पैसे वसूलने की जोर-जुगत करती हैं । लेकिन, इस बार सरकार ने त्‍योहार शुरू होने से पहले ही एयरलाइंस के हाथ बांध दिए हैं ।

दरअसल, टिकट बुक करने के बाद यात्री जब ऑनलाइन वेब चेक-इन के लिए एयरलाइंस की वेबसाइट पर जाता है तो उसे हर सीट पेड दिखाई देती है । और इसका मतलब है कि आप चाहे विंडो सीट चुनें या किनारे की, एयरलाइंस वेब चेक-इन के नाम पर पैसे की उगाही कर ही लेती हैं । और त्‍योहारी सीजन में तो यह लूट और भी बढ़ जाती है । इसे संज्ञान में लेते हुए केंद्र सरकार ने एयरलाइंस को बाकायदा चेतावनी जारी करी है ।

सरकार की दो टूक
सरकार ने एयरलाइंस से दो टूक कहा है कि उन्‍हें अपने पोर्टल पर सभी सीटों को पेड नहीं दिखाना चाहिए । और इसके लिए बाकायदा पहले से नियम तय होने चाहिए । और इसके अलावा एयरलाइंस को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी सीटें चाहे वे बुक की गई हों या नहीं, यात्रियों को दिखाई देनी चाहिए । ताकि, यात्रियों को यह पता चल सके कि उन्‍हें सबसे सस्‍ती सीट कहां और किस एयरलाइंस में मिल रही है ।

हर चीज पानी की तरह साफ
ऐसा नहीं है कि सरकार ने सिर्फ वेब चेक-इन को लेकर ही रूल बनाए हैं. उसने एयरलाइंस से दो टूक कहा है कि यात्रियों के लिए सभी जानकारियां पानी की तरह साफ होनी चाहिए. उन्‍हें अपने पोर्टल पर सीट की उपलब्‍धता, किराया और टाइम से जुड़ी सारी जानकारियां साफ-साफ बतानी होंगी. इससे पैसेंजर्स को ज्‍यादा पारदर्शिता के साथ सुविधाओं की जानकारी मिलेगी और उन्‍हें सस्‍ती टिकट चुनने में मदद मिलेगी.

बात न मानी तो…
सरकार ने नियम के साथ ही चेतावनी भी जारी की है. एयरलाइंस को अपने सभी नियमों का पालन करने के लिए 3 महीने का टाइम दिया है और कहा है कि अगर इसके बाद सभी रूल ठीक से अप्‍लाई नहीं हुए तो एयरलाइंस के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी. एयरलाइंस पोर्टल पर अन्‍य सभी एयरलाइंस के टिकट की कीमतों की तुलना भी दिखानी होगी, ताकि पता चल सके कि यात्रियों को सबसे सस्‍ती टिकट कहां मिल रही है ।

Read also : पीजीआई-लखनऊ में बेड न मिलने पर बेटे की मौत के बाद धरने पर बैठे पूर्व सांसद

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed