UP में राजतिलक की अधिसूचना आज होगी ज़ारी, 3.30 बजे EC करेगा तारीखों का एलान

0

पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग आज दोपहर 3.30 बजे करेगा

 न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : उत्तर प्रदेश (UP Chunav) में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की रणभेरी आज ही बजेगी. अब इंतजार की घडियां समाप्त होने वाली है, क्योंकि अगले महीने होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो जाएगा. चुनाव आयोग (Election Commission) ने आज उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. आज दोपहर 3.30 बजे चुनाव आयोग (Election Commission of India) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (up election live) के कार्यक्रम का ऐलान करेगा. सूत्र बता रहे हैं कि यूपी में 6 से 8 चरण में हो विधानसभा चुनाव (UP Election 2022 date announcement) हो सकता है.

चुनाव आयोग ने एक बयान जारी कर बताया है कि वह उत्तर प्रदेश समेत सभी पांच राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान आज करेगा. इसके लिए उसने दोपहर 3.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. जैसे ही आज चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा, इसी के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) लागू हो जाएगी. बता दें कि साल 2017 में 4 जनवरी को चुनाव की घोषणा हो गयी थी. 36 दिनों बाद 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी.

जानिए कब तक आ सकते हैं नतीजे
बता दें कि चुनाव की घोषणा से लेकर पहले चरण के मतदान के बीच कम से कम 30 से 35 दिन का समय लग जाता है. इतना टाइम नोटिफिकेशन जारी करने, नामांकन की प्रक्रिया शुरु करने, नामांकन पत्रों की जांच करने और उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने का समय देने में लग जाता है. इस तरह 4-5 हफ्ते का समय लग जायेगा. इसके बाद वोटों की गिनती और नतीजे जारी करते-करते एक हफ्ते का समय और लग जाता है. यानी मार्च का दूसरा हफ्ता तब तक आ जायेगा. 2017 में 11 मार्च को नतीजे आये थे.

ये भी पढ़ें : देश में आज कोरोना के 1 लाख 41 हजार से ज्यादा नए केस दर्ज, टीकाकरण 150 करोड़ के पार

2017 में 4 जनवरी को हुई थी घोषणा
इससे पहले 2017 में 4 जनवरी को चुनाव की घोषणा हुई थी. 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी. 11 मार्च को नतीजे आये थे. 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद की शपथ ली थी. 15 मई को विधानसभा की पहली बैठक हुई थी. इस तरह इस साल 14 मई को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो जायेगा.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed