Noida News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान पर लगी मुहर .

0

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की 13वीं बैठक प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई. जिसमें जेवर एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लग गई है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : नोए़डा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) की 13वीं बोर्ड बैठक में डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लगा दी गई है. इसकी जानकारी देते हुए यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी सीईओ की ओर से बताया गया है कि जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का लेआउट प्लान पहले ही पास हो चुका हैं और अब डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लग गई है.दरअसल वाईआईपीएल ने डेवलपमेंट प्लान बनाकर नियाल को सौंपा था. जिसके बाद नियाल ने इस डेवलपमेंट प्लान का तकनीकी परीक्षण कराया है. भारत सरकार की कंपनी इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड ने इसका तकनीकी परीक्षण किया और जो कमियां थीं, उनको दूर करने के लिए कहा गया और वाईआईपीएल ने उन कमियों को दूर करके डेवलपमेंट प्लान नियाल को सौंप दिया है.

जेवर एयरपोर्ट की विकास योजना को मिली मंजूरी

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में एक बैठक की गई. इसी बैठक में जेवर एयरपोर्ट की विकास योजना को मंजूरी दी गई है. अब एयरपोर्ट के काम में और तेजी आएगी. डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट की विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने परियोजना के लिए डेवलपमेंट प्लान पेश किया है. जिसका परीक्षण इंजीनियर इंडिया लिमिटेड कंपनी ने किया है. बता दें कि जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है. देश के इस सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 3900 मीटर ओर चौड़ाई 45 मीटर होगी.

एयरपोर्ट के काम के लिए तीन कंपनियों ने दिया आवेदन

सीईओ ने ये भी बताया की इस प्लान में एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर आदि पर किस महीने में कितना निर्माण कार्य किया जाएगा, इसका भी जिक्र किया गया है. डेवलपमेंट प्लान इस तरह से बनाया गया है कि 2024 से पहले यहां उड़ान शुरू हो जाए. फिलहाल यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड एयरपोर्ट के निर्माण की जिम्मेदारी के लिए निर्माण एजेंसी की तलाश कर रही है. इसके लिए निकाले गए टेंडर में टाटा, एलएंडटी सहित तीन कंपनियों ने आवेदन किया है. 30 अप्रैल तक निर्माण एजेंसी का चयन हो जाएगा. इसके बाद काम और तेजी से पूरा किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः क्या नेपाली रीति-रिवाज से आम्रपाली दुबे और निरहुआ ने कर ली गुपचुप शादी? वीडियो देख सभी हैरान!

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed