नोएडा अथॉरिटी ने 71 हजार प्रॉपर्टी को किया रियल टाइम,एक क्लिक पर ले हर जानकारी

0

दिल्ली से सटे नोएडा में 71 हजार प्रॉपर्टी को रियल टाइम कर दिया गया है. इसके जरिए कहीं से भी नोएडा प्रापर्टी की पूरी जानकारी ली जा सकेगी. नोएडा प्राधिकरण ने इसे जीआईएस सिस्टम दिया है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : नोएडा की सभी प्रॉपर्टी को रियल टाइम जीपीएस सिस्टम से जोड़ दिया गया है. इस सिस्टम की सटीकता इतनी है कि जिस प्लॉट की जानकारी लेनी है, जमीन पर वह एक या दो मीटर इधर-उधर हो सकती है. इस सिस्टम का फायदा प्लानिंग, इंजीनियरिंग के साथ बाहर से निवेश करने वाले या जो यहां प्लॉट खरीदना चाहते हैं, उनको मिलेगा. प्राधिकरण ने इस पूरे सिस्टम को जियोग्राफिकल इंर्फोमेशन सिस्टम नाम दिया है.

चार श्रेणी की प्रापर्टी रियल टाइम जीपीएस से जुड़ी
प्राधिकरण ने बताया कि पहले चरण में उन्होंने औद्योगिक सेक्टरों के तीनों फेज को रियल टाइम किया. इसके बाद अब इंस्टिट्यूशनल, रेसिडेंशियल और कमर्शियल प्रापर्टी को भी रियल टाइम कर दिया गया है. हालांकि ग्रुप हाउसिंग प्रापर्टी को रियल टाइम नहीं किया जा सका है क्योंकि अधिकांश सोसाइटी में बायर्स की राजिस्ट्री नहीं हुई है ऐसे में पूरा डाटा कलेक्शन नहीं हो सका है. जल्द ही इसे भी रियल टाइम कर दिया जाएगा.

क्यों है महत्वपूर्ण
दरअसल, उत्तर प्रदेश का 60 प्रतिशत राजस्व नोएडा ही जनरेट करता है. विदेश में बैठे निवेशक नोएडा में निवेश तभी करेंगे, जब उन्हें यहां के जियोग्राफिक की जानकारी होगी. उसे ये जानकारी जीआईएस सिस्टम से घर बैठे ही मिल जाएगी. इसके लिए उसे कहीं रजिस्टर्ड भी नहीं करना होगा. बस नोएडा प्राधिकरण की ऑनलाइन साइट पर जाकर जीआईएस लिंक पर जाना होगा. यहां उसे थ्री मैपिंग और अन्य तरह से पूरे शहर की जानकारी मिल जाएगी.

खास ये भी है कि यहां होने वाले प्रापर्टी के विवाद को भी इस सिस्टम से सॉल्व किया जा सकता है. क्योंकि ये रियल टाइम जीपीएस है ऐसे में प्रापर्टी के मालिक का जो नाम प्राधिकरण में दर्ज होगा, वह ही इसमें शो करेगा. प्रदेश में यह पहला प्रयास है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में बुलडोजर एक्शन पर अरविंद केजरीवाल ने की विधायकों संग बैठक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed