पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, आज फिर कम हुए पेट्रोल-डीजल दाम 

0

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रदर्शन के ऐलानके बीच आज यानी मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेटजारी कर दी हैं। दिल्ली में पेट्रोल  ₹ 96.72 लीटर है।

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर :  के प्रदर्शन के ऐलानके बीच आज यानी मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। दिल्ली में पेट्रोल  ₹ 96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये। सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹ 79.74 लीटर है। जबकि, आज भी देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर।

आज यानी मंगलवार भी राहत भरा रहा, पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। श्रीगंगानगर के मुकाबले पोर्ट ब्लेयर में आज भी पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है। जबकि, क्रूड ऑयल के दाम में तेजी बरकरार है और ब्रेट क्रूड 121 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। वहीं आज पेट्रोलियम डीलर्स 24 राज्यों के लगभग 70,000 पेट्रोल पंप कल यानी मंगलवार 31 मई को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदेंगे।

इन शहरों में विरोध प्रदर्शन


तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां पंप विरोध प्रदर्शन करेंगे और ईंधन की खरीद से परहेज करेंगे। उत्तर बंगाल डीलर्स एसोसिएशन और उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के डीलरों ने भी विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की प्रतिबद्धता जताई है। राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 400 पेट्रोल पंप मंगलवार को ईंधन नहीं खरीदेंगे, जबकि 6,500 पंप महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे। बता दें कि इससे पहले रिलायंस बीपी ने कहा था कि पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर रहने से उन्हें काफी नुकसान हुआ है।

बता दें केंद्र सरकार ने शनिवार को आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से कम 9.5 रुपये और सात रुपये तक गिर गए हैं।

ऐसे तय होती है तेल की कीमत

देश में कच्चे तेल के कॉन्ट्रैक्स से पंप पर बिकने वाले पेट्रोल का चक्र 22 दिन का होता है यानी महीने की एक तारीख को खरीदा गया कच्चा तेल पंप पर 22 तारीख को बिकने पहुंचता है (औसत अनुमान)। एक लीटर फुटकर तेल की कीमत में कच्चे तेल के प्रॉसेसिंग का खर्चा जुड़ता है उसके बाद जब वो रिफाइनरी से निकलता है तो उसका बेस प्राइस तय किया जाता है। उसके बाद वहां से पंप तक तेल को पहुंचाने का खर्च, केंद्र और राज्य के टैक्स के साथ-साथ डीलर का कमीशन भी जोड़ा जाता है। इस सब का दाम ग्राहक से वसूला जाता है।

ये भी पढ़े – जम्मू कश्मीर नैशनल पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम सिंह का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *