New Cyber Fraud: सामने आया नए तरीके से फ्रॉड, PhonePe और Google Pay यूजर्स हो जाएं सावधान

0

New Cyber Fraud: गूगल पे या फोन पे एप्स पर नए तरीके से ऑनलाइन फ्रॉड करने का मामला सामने आया है। इन ऐप्स के माध्यम से जालसाजी करने वाले कई मासूम लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना चुके हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस फ्रॉड के बारे में-

New Cyber Fraud: साइबर अपराधियों द्वारा बैंक केवाईसी, पैन घोटाले के माध्यम से पिछले दिनों कई लोगों से करोड़ों रुपये की लूट हो चुकी है। जांच में पता चला कि मार्केट में एक नए प्रकार का ऑनलाइन बैंक फ्रॉड, सामने आया है, जहां जालसाज Google Pay या Phonepe एप्स का उपयोग करके जानबूझकर आपके खाते में पैसे भेज देगा।

Google Pay या PhonePe के माध्यम से आपके बैंक खाते में पैसे भेजने के बाद, जालसाज आपसे उन पैसों को वापस भेजने के लिए कहेगा। वह कहेगा कि गलती से आपके पास पैसे चले गए। वहीं, सामने वाला व्यक्ति भी इंसानियत दिखाते हुए कॉल करने वाले को उसके Google Pay या PhonePe नंबर पर तुरंत ₹10 या ₹50 की राशि वापस डाल देता है और इसी के साथ ही वह मैलवेयर के हमले का शिकार हो जाता है।

कैसे होता है फ्रॉड

इस प्रकार के स्कैम में, जालसाज Google Pay या PhonePe गेटवे का उपयोग करके जानबूझकर आपके बैंक खाते में पैसे भेज देता है। जालसाज आपके खाते में धनराशि स्थानांतरित होने के बाद आपको एक कॉल करेगा और दावा करेगा कि पैसे ट्रांसफर गलती से हो गए। फिर वे अनुरोध करेंगे कि आप राशि का भुगतान उनके Google Pay या PhonePe नंबर पर कर दें।

एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में, आप वह राशि तुरंत चुका देंगे। हालांकि, यह एक जाल बिछाया गया है। एक बार जब आप राशि चुका देते हैं, तो आपका खाता हैक कर लिया जाएगा और आपके व्यक्तिगत और बैंकिंग डेटा को इस्तेमाल भी कर लिया जाएगा।

इस तरह के ऑनलाइन घोटाले Google Pay और PhonePe के ग्राहकों को ध्यान में रखकर ही किए जाते हैं। दिल्ली के एक साइबर अपराध विशेषज्ञ पवन दुग्गल ने कहा, ‘इस मैलवेयर और मानव इंजीनियरिंग घोटाले में, कोई व्यक्ति जानबूझकर आपके खाते में Google Pay या PhonePe गेटवे का उपयोग करके आपको पैसे भेजता है।’

जालसाज आपकी जानकारी मिलने के बाद आपके बैंक खाते को हैक कर लेता है और आपके सारे पैसे चुरा लेते हैं। कुछ मामलों में, वे भविष्य में आपकी पहचान का उपयोग भी कर सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती हैं कि ऐसी फ्रॉड कॉल से सदैव दूर रहें।

Read also: मध्य प्रदेश : गंगवार में अमर शहीद रानी अवंती बाई लोधी जी का 161 वां बलिदान दिवस मनाया गया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed